हम बात कर रहे हैं America के रहने वाले 35 वर्षीय सफल Successful Entrepreneur, Tim Chain के बारे में जिन्हें सन 2008 में मंदी के समय अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। Tim Chain ने अपने घर से ही मात्र 52,000 रूपये (लगभग 800 डॉलर )से अपनी कम्पनी की शुरूआत करके कुछ ही वर्षों में उसकी वैल्यू करोड़ों रूपये की बना कर अपना एक बिज़नस एम्पायर खड़ा कर दिया।

america tim chain startup story दोस्तों जब दुनिया में अक्सर किसी शख्स की नौकरी किसी भी कारण से छूट जाती है और वे बेरोजगार हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में उनके द्वारा सोचे गए हर सपने पूरी तरह चकनाचूर हो जाते है और उनका जीवन तनावपूर्ण हो जाता है। ऐसे तनावपूर्ण जीवन बीताने से बचने के लिए वह अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा गलत कदम उठा लेते हैं परन्तु दुनिया में एक ऐसा शख्स भी मौजूद है, जिन्होंने अपनी पहचान नौकरी खोकर भी एक सफल Entrepreneur बनकर, बना रखी है।

तो चलिए जानते हैं इस बेरोजगार शख्स Tim Chain की कहानी Startup Story कि कैसे उन्होंने बेरोजगार होते हुए भी करोड़ों रूपये का अम्पायर खड़ा कर एक सफल एंत्रप्रेन्योर Entrepreneur बनकर हम सभी के सामने मिसाल कायम की है

बेरोजगार शख्स ने खड़ी की 3,300 करोड़ रूपये की कंपनी। Tim Chain Start up Story.

America के Tim Chain की Startup Story

Tim Chain Company startup

सन 2008 में America के Successful Businessman टिम चेन ( Tim Chain ) को अपनी नौकरी से मंदी के दौरान हाथ धोना पड़ा और वे बेरोजगार हो गए। जब 25 दिसम्बर को जहां दुनिया का हर शख्स क्रिसमस की खुशिया मनाता है, वहीं America के Tim Chain को अपनी नौकरी छूट जाने के बारे में जानकारी मिली। उन्हें इस बात की जानकारी मिलने से काफी आहत हुए क्योंकि उन्होंने अपनी इस नौकरी से अपने जीवन के बारे में बहुत से सपने को पूरा करने और भविष्य में कुछ बनने के सपने बुन रखे थे। नौकरी छूट जाने के बाद उन्होने कई नौकरी के इंटरव्यू दिये परंतु उन्हे कही पर भी नौकरी नहीं मिली। सन 2010 में उन्होंने अपने घर से ही 800 डॉलर यानि कि लगभग 52,000 रूपये से अपनीNerd Wallet के नाम से कम्पनी की नींव रखकर बिज़नेस स्टार्टअप शुरू किया।

स्टैनफोर्ड से हुए ग्रैजुएट

Successful Businessman, Tim Chain ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई संयुक्त राज्य अमेरिका के केलिफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कर रखी है। टिम चेन बताते हैं कि यदि क्रिसमस वाले दिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं मिलती तो शायद आज वे एक सफल एंत्रप्रेन्योर Entrepreneur नहीं बन पाते, वे अपने जीवन में कुछ बनने की चाहत की वजह से वे उस घटना को अपने लिए शुभ मानते हैं।

America के Tim Chain की Startup Story

अपनी बहन किम के काम से मिला अपनी कम्पनी शुरू करने का आइडिया

एक साक्षात्कार Interview में टिम चेन ने बताया कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया में रह रहीं अपनी बहन किम से मिले एक काम को करने से अपनी खुद की कम्पनी का स्टार्टअप ( Start Up ) शुरू करने का आइडिया मिला और उन्होंने सन 2010 में पर्सनल फाइनेंस वेबसाइट नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) का स्टार्टअप शुरू कर दिया।
एक बार उनकी बहन ने उन्हें मेल किया और यह पता लगाने के लिए कहा कि किस बैंक के क्रेडिट कार्ड की फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस सबसे कम है। इंटरनेट पर काफी सर्च करने के बाद जब उन्हें इस काम के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं मिल सकी तब उन्होंने किसी तरह से अपने फाइनेंशियल अनुभव का सहारा लेते हुए इस काम की जानकारी प्राप्त कर अपनी बहन किम की मदद करी और यहीं से Tim Chain को अपनी खुद की कम्पनी का स्टार्टअप ( Start Up ) शुरू करने का आइडिया मिला।

Read more : नौकरी छोड़ शुरू की सीड ट्रे कंपनी, आज है 1.25 करोड़ टर्नओवर वाली कंपनी।

शुरू किया 52 हजार रुपए से अपना Startup Business

टिम चेन को जब अपनी बहन के काम को करने में फाइनेंशियल सर्विसेज से संबंध में जो समस्या आयीं, उन सभी समस्याओं पर विचार करते हुए उन्हे इसमे एक स्टार्टअप की झलक दिखाई दी। जल्द ही उन्होने नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) के नाम से अपनी कम्पनी नर्डवॉलेट का स्टार्टअप अपने घर से 52 हजार रुपए की जमापूंजी से शुरूआत की। जिसमें डोमेन फीस, वेब होस्टिंग और सॉफ्टवेयर फीस भी शामिल है ताकि अन्य लोगों को फाइनेंशियल सर्विसेज से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

America के Tim Chain की Startup Story

पहले वर्ष हुई मात्र 5 हजार रूपये की इनकम

अपनी कम्पनी की वेबसाइट लॉन्च के 9 महीने के पश्चात टिम को आर्थिक परेशानी होने लगी जिस वजह से उन्हें अपने घर से शिफ्ट होकर अपनी महिला मित्र के घर में मजबूरी मे रहने लगे और इस दौरान उन्हें अपनी कम्पनी नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) की वेबसाइट पर 16 से 20 घंटे प्रतिदिन काम करने के पश्चात भी उनको पहले वर्ष में ही केवल 5 हजार रुपए यानि कि 75 डॉलर की इनकम हुई परन्तु उन्होंने अपनी कम्पनी की वेबसाइट पर लगातार काम करते रहे और जल्द ही उन्हे दूसरे वर्ष में उनकी कम्पनी का रेवेन्यू 40 लाख रुपए यानि कि 60,000 डॉलर हो गया। उसके बाद तो टिम ने अपनी कम्पनी की रफ्तार तेजी के साथ बढ़ा ली और उन्होंने अपने जीवन में आगे ही बढ़ते गए।

फंड की व्यवस्था

जब Tim Chain ने अपनी कम्पनी नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) की वेबसाइट में धीरे-धीरे विजिटर्स की संख्या बढ़कर मंथली एक करोड़ से अधिक हो गई। सन 2015 में Tim Chain की कम्पनी नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) को 703 करोड़ रूपये यानि कि 10.5 करोड़ डॉलर का फंड प्राप्त हुआ।

America के Tim Chain की Startup Story

Read more : सरकारी नौकरी की परीक्षा मे मिली असफलता के बाद खड़ा किया 80 लाख का बिज़नेस।

कम्पनी नर्डवॉलेट ( Nerd Wallet ) कंपनी की वैल्यू।

फाइनेंशियल सर्विसेज के जरिये कंपनी का रेवेन्यू जेनरेट होता है। जब कोई शख्स क्रेडिट कार्ड या कोई और प्रोडक्ट के बारे में नर्डवॉलेट की वेबसाइट पर क्लिक करके साइन अप करता है, तो उसके पैसे मिलते हैं। आज टिम की कम्पनी की वैल्यू 3,300 करोड़ रुपए से भी अधिक है जो कभी उन्होंने अपने घर से केवल अपनी जमापूँजी 52 हजार रुपए से शुरू की थी। उन्होंने अपनी कम्पनी का ऑफिस सैन फ्रांसिस्को में बना रखा है जिसमें करीब चार सौ लोग रोजगार के तौर पर कार्यरत हैं। आज वह लोगों के बीच में एक अच्छे फाइनेंस किंग के रूप में जाने जाते हैं।

दोस्तों यदि हम हिम्मत और लगन से काम करें तो हम अपने जीवन में सफल हो सकते हैं, जैसा कि America के Tim Chain ने बेरोजगार होते हुए भी 3,300 करोड़ रूपये का बिज़नेस अम्पायर खड़ा करके एक Successful Entrepreneur बनकर लोगों के बीच में अपनी मिसाल कायम की हुई है। आपको America के रहने वाले Tim Chain की Startup Story कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद।

Read more : दो इंजीनियर दोस्तों ने नौकरी छोड़ शुरू किया Chai Calling, Business और आज टर्नओवर करोड़ों में।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here