दोस्तों इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो दूध को अपने दैनिक जीवन में उपयोग में ना लाता हो। आप और हम सभी जानते हैं कि दूध और दूध से बने प्रोडक्ट का हमारी जिंदगी में कितना महत्व है, सुबह उठते ही दूध और दूध से बने प्रोडक्ट हमारे नाश्ते से होते हुए डिनर तक सामने रहते हैं। हम सभी के घरों तक दूध पहुंचाने के लिए अधिकांश दूधिया ही होता है या फिर हम खुद बाजार जाकर दूध या जरूरी सामान को खुद लेकर आते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद बाजार जाना और सामान लाना काफी लोगों के लिए दिक्कत भरा भी है। हमारी इस दिक्कत को दूर करते हुए दो दोस्तों ने मिलकर एक ऐसा Startup शुरू किया जिसमें वह हमारे घरों पर दूध या अन्य सामान भी हमारे घर पर डिलीवर करते हैं। milk delivery doodhwala startup.

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं इब्राहिम अकबरी Ebrahim Akbari और आकाश अग्रवाल Akash Agarwal की जिन्होंने आम लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व उनकी परेशानी को कम करते हुए एक अनोखी डिलीवरी सर्विस शुरू की है जिसमें वह लोगों की जरूरतों के मुताबिक उनके घर पर दूध और दूध से बने प्रोडक्ट व अन्य सामान MRP रेटो पर आसानी से उपलब्ध कराते हैं। जिससे काफी हद तक लोगों की बाजार जाने की समस्या कम हुई है।

चलिए बात करते हैं दूध वाला डॉट कॉम doodhwala.com की शुरुआत करने वाले संस्थापक इब्राहिम अकबरी और आकाश अग्रवाल की, कैसे उन्होंने दूध वाला डॉट कॉम की शुरुआत की और उन्हें क्या-क्या परेशानियां सामने आई और किस तरह से वह अपने ग्राहकों को होम डिलीवरी के द्वारा दूध पहुंचाने की व्यवस्था करते है। milk delivery startup.

milk delivery doodhwala startup success story

कब हुई शुरुआत।

दूध वाला डॉट कॉम के फाउंडर आकाश का कहना है कि उनकी कंपनी की शुरुआत सन 2016 में की गई थी। सबसे पहले उन्होंने कुछ महीनों तक लोगों के बीच में दूध और दूध से जुड़े प्रोडक्टों के बारे में थोड़ा सर्वे किया, ताकि वह लोगों की जरूरत को समझ सके उसके कुछ समय बाद ही उन्होंने अपने स्टार्टअप को एक लोकल लेवल पर शुरू किया। Doodhwala Startup आज कई वैरायटी के दूध अपने कस्टमर को उपलब्ध करा रही है। जो व्यक्ति डायबिटिक है उनके लिए अलग प्रकार का दूध, गर्भवती महिलाएं, जिम में एक्सरसाइज करने वाले लोग, घर के लिए व ऑर्गेनिक लैक्टोस फ्री मिल्क आदि कई प्रकार के दूध आसानी से उपलब्ध कराती है और साथ ही दूध से बने प्रोडक्ट भी व अन्य जरूरत के प्रोडक्ट भी आपके घर पर डिलीवर milk delivery करती है।

कंपनी की स्मार्ट मार्केटिंग।

आकाश अग्रवाल के मुताबिक उन्होंने अपनी कंपनी दूध वाला डॉट कॉम की मार्केटिंग भी स्मार्ट तरीके से की है। क्योंकि इस काम को करने के लिए लोकल लेवल पर मार्केटिंग की आवश्यकता होती है। कंपनी अपने तरीके से शहर के ब्रांड अपार्टमेंट और बड़े-बड़े रिहायशी कॉम्पलेक्स में समय-समय पर कुछ ना कुछ बड़े प्रोग्राम भी आयोजित कराती रहती है ताकि उस जगह पर उनकी अच्छी पकड़ बनी रहे और उनके कस्टमर भी बढ़ सकें व अच्छी सुविधाओ के साथ उनकी जरूरतों को भी समझ सके।

कंपनी का उद्देश्य।

दूध वाला डॉट कॉम कंपनी का प्रमुख उद्देश्य यह है कि वह शहर की हर कॉलोनी, हर कंपलेक्स, हर घर में उनकी सप्लाई चेन सर्विस आसानी से पहुंचाई जा सके और उनके कस्टमर हमेशा उनकी सर्विस से खुश रहे। फाउंडर आकाश बताते हैं कि वह कभी भी अमूल, मदर डेयरी इन सभी बड़े ब्रांडों को अपना कॉम्पिटेटिव नहीं मानते क्योंकि उनका काम केवल डिलीवरी का है, वह अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस, अच्छा प्रोडक्ट दे सके, चाहे वह कोई भी ब्रांड क्यों ना हो।

कंपनी की शुरुआती रिसर्च।

कंपनी के संस्थापक अब्राहिम ने बताया किसी भी नए ब्रांड को सफल होने के लिए उस ब्रांड के बारे में काफी रिसर्च करनी होती है। उन्होंने भी दूधवाला को लॉन्च करने से पहले दूध के बिजनेस Milk Business को कुछ सालों तक रिसर्च किया। शुरुआत में वह इस बिजनेस के बड़े स्केल को समझ नहीं पाए। परंतु प्रोड्यूस डिस्ट्रिब्यूशन, किसान व मार्केटिंग के द्वारा उन्हें पता लग गया कि इस बिजनेस की भविष्य में बहुत संभावनाएं है। इस काम के लिए डिस्ट्रिब्यूशन चैनल व अच्छी टीम का होना बहुत आवश्यक है।

100 शहरों तक पहुंचने का लक्ष्य।

आज के समय मे प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर को अपने प्रोडक्ट कंजूमर तक पहुंचाना ही सबसे बड़ा चैलेंज बना हुआ है और इस चैलेंज को पूरा करने के लिए दूध वाला डॉट कॉम एक अच्छा ऑप्शन है। दूधवाला ने सभी तरह की चुनौतियां से उभरकर मैन्युफैक्चर से कंजूमर तक अपने प्रोडक्ट उनकी जरूरतों के मुताबिक पहुंचाती हैं। फिलहाल दूधवाला भारत के 3 शहरों हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में अपनी अच्छी पैठ जमा चुकी है। कंपनी का आने वाले समय में लक्ष्य करीब 100 शहरों में अपनी मजबूत पकड़ बनाने का है। दूध वाला का मॉडल कॉस्ट इफेक्टिव सप्लाई चैन का इस्तेमाल करते हुए लोगों को सहूलियत देना है।

milk delivery doodhwala startup success story

Read More : Online Logo बनाने की कंपनी, दो भाइयो का Startup, 100 से अधिक देशों में व्यापार।

ग्राहकों का वापस लौटने का रेशों 89% है।

हम सभी जानते हैं दूध की जगह आज के समय में हम सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्गों तक हर व्यक्ति बिना दूध के नहीं रह सकता। चाहे वह चाय बनाने से लेकर बच्चों को ब्रेकफास्ट में दूध देने तक हो। दूध की डिलीवरी या तो दूधिया के द्वारा होती है या फिर व्यक्ति को स्वयं ही बाजार जा कर दूध लाना होता है परंतु ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी दूध की डिलीवरी कम से कम 2 दिनों में होती है और इसी कमी को देखते हुए दूध वाला डॉट कॉम ने कंजूमर तक अपनी पकड़ बनाई।

Read More : आईफोन सस्ते दामो पर, 4 दोस्तो की शुरुवात HyperXchange refurbished कंपनी।

Doodhwala startup ने अपनी सप्लाई चैन हर लोकल एरिया से स्टार्ट कर शहर के बड़े पॉश इलाकों तक तुरंत सर्विस देने की वजह से कई कस्टमर जो जोकि इनकी सर्विस को यूज नहीं करते थे आज वे भी इनकी सर्विस को आसानी से यूज कर रहे है। ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ग्राहकों तक अलग-अलग वैरायटी के दूध सही समय पर पहुंचाना milk delivery आज दूध वाला डॉट कॉम की वजह से संभव हुआ है और यही कारण है कि इनके लगभग 89 % ग्राहक दूध वाला डॉट कॉम पर आए हैं।

Doodhvale.com के कॉम्पटीटर।

मदर डेयरी और अमूल मिल्क जैसे बड़े बड़े दूध के मैन्युफैक्चरर को अपना कॉम्पिटिटर भले ही ना मानते हो परंतु ऐसे कई ब्रांड है जो भारत जैसे देश में काफी समय से अपनी एक मजबूत पकड़ बना चुके हैं। जिनमें मिल्क बॉस्केट और बिग बास्केट शामिल है। जो दूध वाला डॉट कॉम के प्रति बड़े कॉम्पिटिटर साबित हो सकते हैं। परंतु भारत जैसे विशाल देश में इतने बड़े बिजनेस मार्केट में New Age Entrepreneur को भी बिजनेस खड़ा करने और उसका विस्तार करने के लिए अभी बहुत बड़ी जगह की व्यवस्था है।

लगभग 20 लाख की हर महीने डिलीवरी।

Doodhwala.com के फाउंडरों का मानना है कि उनका बिजनेस मॉडल बहुत यूनिक है। उनके इस बिज़नेस में दूध वाले, किसानो के लिए, सप्लायर के लिए एक डिस्टीब्यूशन प्लेटफॉर्म है जो लगातार मिलकर काम करते रहते हैं। Doodhwala.com इस बिज़नेस जरिये 20 लाख रूपये की हर महीने डिलीवरी करता है।

Read More : कॉलेज स्टूडेंट्स के रहने के लिए किया Startup, टर्नओवर 20 करोड़ के पार। Your-Space.

दोस्तों इब्राहिम अखबरी और आकाश अग्रवाल ने बता दिया कि इंसान की पहचान उसके काम से की जाती है न कि उसके नाम से। उन्होंने milk delivery के क्षेत्र में करोड़ो की कंपनी खड़ी करके अपना दूधवाला Doodhwala.com Startup की शुरूआत करके लाखो रूपये हर महीने की आमदनी कर रहे हैं।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here