दोस्तों दूध एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे बच्चे, जवान और बूढ़े सभी उम्र के शख्स के लिए सबसे पौष्टिक पेय आहार है। वैसे तो मार्किट में दूध पैकेट के कई ब्रांड मिलते हैं जिनमें अमूल मिल्क, मदर डेरी, नमस्ते इंडिया इत्यादि परन्तु इन सभी के बीच में आनंदा डेयरी (Ananda Dairy) का नाम आज दुनियाभर मे काफी मशहूर हो चुका है। Success Story.

आगरा के दूध के छोटे से कारोबार से शुरू कर, 1,700 करोड़ की दूध कंपनी Ananda Dairy बनायी।

Milk business-Ananda dairy

हम बात कर रहे हैं ताज नगरी आगरा के एक छोटे से गढ़ी गांव में रहने वाले जहानसिंह के पुत्र राधे श्याम दीक्षित (Radhey Shyam Dixit) के बारे में जिन्होंने अपना दूध का कारोबार Milk Business एक छोटी सी दुकान से शुरू करके पूरी दुनिया में अपनी सफलता के झंडे दिये। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से Radhey Shyam Dixit ने दूध के छोटे कारोबार Milk Business से 1,700 करोड़ रूपये का टर्नओवर वाली Ananda Dairy कम्पनी तक कैसे पहुंचे। (Success Story of Ananda Dairy)

radhey shyam dixit started milk business ananda dairy

आनंदा डेयरी के फाउंडर राधे श्याम दीक्षित का सफर

राधे श्याम दीक्षित के मुताबिक 1,700 करोड़ रूपये का टर्नओवर करने वाली कम्पनी Ananda Dairy का व्यापार शुरू करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने एक पत्रिका के साथ बातचीत के दौरान कहा कि स्कूल जाने से पहले और स्कूल से वापस घर आने के बाद भी उन्हे अपने पिता के दूध के व्यवसाय में सहायता करनी पड़ती थी। इस व्यवसाय के काम के साथ-साथ उन्हें खेत में भी काम करना पड़ता था। जब वह 9वीं क्लास में पढ़ते थे तब उन्होंने व उनके परिजनों ने सबसे पहले एक छोटी सी दुकान के साथ नानक ब्रांड रखकर अपने बिज़नेस की शुरूआत की थी। जब उनकी स्कूल की शिक्षा पूरी हो गई तब वे अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली में शिफ्ट हो गए।

radhey shyam dixit started milk business ananda dairy

किस तरह से हुई Milk Business Startup की शुरुवात।

Radhey Shyam के मुताबिक उन्होंने अपना दूध का बिज़नेस ( Milk Business) सन 1989 में Ananda Dairy के नाम से शुरू किया। 27 जुलाई 2004 से यह कंपनी आनंदा डेयरी फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से मार्किट में पॉपुलर होने लगी। समय के साथ साथ Radhey Shyam ने अपनी कम्पनी आनंदा डेयरी को बड़ा करते हुए इसमे दूध के बने कई प्रोडक्टस भी शामिल किए, जिनमें घी, पनीर, रबड़ी और बटर आदि भी शामिल हैं जिनकी भारत के कई राज्यों के साथ साथ विदेशों में भी काफी डिमांड बनी हुई है।

Read more : सरकारी नौकरी की परीक्षा मे मिली असफलता के बाद खड़ा किया 80 लाख का बिज़नेस।

कम्पनी का कुल टर्नओवर

सन 2007-2008 में इस कम्पनी का कुल टर्नओवर 100 करोड़ रुपए का था जो बढ़कर 2009-10 में 200 करोड़ का हो गया, लेकिन सन 2013-2014 में Ananda Dairy ने अपना टर्नओवर 1700 करोड़ से भी अधिक प्राप्त कर लिया।

radhey shyam dixit started milk business ananda dairy

2020 तक 1100 रिटेल आउटलेट्स खोलने का विचार

Ananda Dairy के फाउंडर राधे श्याम दीश्रित का कहना है कि हमारे देश की राजधानी दिल्ली व उसके आस-पास के कई राज्यों में आनंदा डेयरी के रिटेल आउटलेट्स खोलने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। सन 2020 तक करीब 1100 रिटेल आउटलेट्स खोलने का काम पूरा हो जाएगा।

Read more : दो इंजीनियर दोस्तों ने नौकरी छोड़ शुरू किया Chai Calling, Business और आज टर्नओवर करोड़ों में।

विदेशो तक फैला व्यापार

उनकी कम्पनी के कई डिस्ट्रीब्यूटर तो कनाडा और यूएस (U.S) में भी बने हुए हैं। उनके मुताबिक Ananda Dairy Company के कई उत्पाद Product जिसमें पनीर भी शामिल है, यूएई, कनाडा में उपलब्ध है।

radhey shyam dixit started milk business ananda dairy

फ्रेंचाइजी देने के जरिये रोजगार का मौका

Ananda Dairy कम्पनी की वेबसाइट के मुताबिक कम्पनी लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी व डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप दे रही है जिसके जरिये लोगो को एक बेहतर रोजगार भी मिलेगा। कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए 2 से 5 लाख रूपये का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है जिसमें फ्रेंचाइजी की फीस 5,000 रूपये व रॉयल्‍टी या कमीशन 7% की जरुरत होती है। इसके अलावा कम्पनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से लोगों को भी जोड़ती है।

Read more : बेरोजगार शख्स ने खड़ा किया 3,300 करोड़ रूपये का Start up Business.

radhey shyam dixit started milk business-ananda dairy दोस्तों काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता इस बात को राधे श्याम दीक्षित (Radhey Shyam Dixit) ने दूध का कारोबार Milk Business शुरू करके दुनियाभर में आज के नाम से अपना एक अलग मुकाम हासिल किया है। आप सभी को Ananda Dairy की Success Story पढ़ कर कैसा लगा हमे कमेंट कर के जरूर बताये।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here