दोस्तों आज के समय में भारत बहुत ही तेजी के साथ डिजिटल क्रांति के रूप में उभर रहा है। जहां पहले हम सभी छोटे से छोटे और बड़े से बड़ा सामान खरीदने के लिए बाजार में भागदौड़ करते थे, वहीं आज हम अपने ही घर बैठे ऑनलाइन वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के द्वारा ऑर्डर देकर कुछ भी घर पर मंगा सकते हैं। इसी कड़ी के रूप में ऑनलाइन वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के माध्यम से फ़ूड ऑर्डर करना आज के समय में एक फ़ैशन सा बन चूका है। जब लोग अपने-अपने काम से घर वापस आते हैं तो उनकी सोच यही रहती है कि घर में उन्हें बना-बनाया उनकी पसंद का खाना मिल जाए और यह बात अधिकतर उन लोगों के साथ होती है जहां महिलाएं भी अपने काम से घर वापस आती हैं। इसी कड़ी को ध्यान में रखते हुए तीन दोस्तों ने मिलकर ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी करने वाली कंपनी स्विगी (SWIGGY) का स्टार्टअप (Startup) शुरू करके भारत की फ़ूड इंडस्ट्री (Food Industries) मे काफी तहलका मचा दिया।

असफलता से सीख कर, बनायी अरबों की ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कंपनी-Swiggy. ( Success Story of Swiggy )

Success Story of Swiggy – हम बात कर रहे हैं राहुल जैमिनी (Rahul Jamini), श्रीहर्ष मजेटी (Sriharsha Majety), और नंदन रेड्डी (Nandan Reddy) की जिन्होंने भारत में फ़ूड इंडस्ट्री (Food Industries) के क्षेत्र में स्विगी (Swiggy) की शुरूआत कर एक सफल एंटरप्रेन्योर (entrepreneurs) बनकर हम सभी के लिए एक मिसाल कायम की है।

तो चलिए बात करते हैं SWIGGY के संस्थापकों Sriharsha Majety, Nandan Reddy and Rahul Jamini) ने किस तरह से उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से अपने Food Startup के द्वारा फ़ूड इंडस्ट्री के क्षेत्र में कैसे एक सफल एंटरप्रेन्योर Entrepreneur बने और दुनिया के सामने कैसे एक Success Story लिखी आइये जानते है…..

Success Story of online Food Delivery company Swiggy

कंपनी के संस्थापकों की शैक्षिक योग्यता।

SWIGGY के संस्थापक श्रीहर्षा मजेटी के मुताबिक उन्होंने अपने साथ दो अन्य दोस्तों नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी के साथ मिलकर शुरूआत की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रीहर्षा और नंदन रेड्डी दोनों ने Birla Institute of Technology and Science (BITS), Pilani से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है जबकि राहुल ने आईआईटी खड़गपुर से पढ़ाई पूरी की है।

Read More : हर घंटे में 8 लाख कमाती है ये लड़की, बिना बिजनेस और नौकरी के।

शुरूआत की लोजिस्टिक्स कंपनी “Bundl” के startup से

अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रीहर्षा ने एक बैंक में करीब 1 वर्ष तक नौकरी की लेकिन उनके मन में शुरू से ही अपना खुद का एक स्टार्टअप (Startup) करने की इच्छा थी जिस वजह से उन्होंने अपनी बैंक की नौकरी से इस्तीफा देकर अपने मित्र नंदन रेड्डी के साथ मिलकर अपना Startup शुरू करने के लिए बातचीत की, उसके बाद दोनों ने मिलकर अपनी खुद की कम्पनी लोजिस्टिक्स कंपनी “Bundl” का Startup शुरू किया लेकिन यह स्टार्टअप अधिक दिन तक नहीं चल पाया और फ़ेल हो गया जिसे सन 2014 में उन्होंने अपनी इस कम्पनी को बंद कर दिया।

Success Story of online Food Delivery company Swiggy

Swiggy की शुरूआत 5 डिलिवरी बॉय के साथ की।

अपनी लोजिस्टिक्स कंपनी “Bundl” की असफलता को देखने के बाद उन्होंने कुछ और रिसर्च किया और अपने रिसर्च के मुताबिक उन्होंने ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के बिज़नेस (Online Business) की शुरूआत करने का प्लान बनाया और अगस्त सन 2014 में उन्होंने अपने प्लान को हकीकत में बदलते हुए SWIGGY की नींव रखकर 5 डिलिवरी बॉय के साथ स्टार्टअप शुरू किया।

Read More : एक छोटा सा आईडिया और 6 महीने में कमाए 60 लाख डॉलर।

8 नए शहरों मे Swiggy ने दी अपनी सर्विस।

स्विगी के फाउंडरों ने अपनी कम्पनी के विस्तार के बारे में बताया कि उन्होंने अपनी कम्पनी SWIGGY की सर्विस 8 नए शहरों में की है, जिनमें लुधियाना, गुवाहाटी, नासिक, कानपुर, मसूरी, पांडुचेरी, विजयवाड़ा, और देहरादून शामिल हैं। इसके अलावा SWIGGY के 50 हजार रेस्टोरेंट पार्टनर बने हुए हैं।
SWIGGY ने नैस्पर और डीसीटी से 210 मिलियन डॉलर के फण्ड की व्यवस्था करके अपने बिज़नेस का विस्तार किया है। हाल ही में 1.2 लाख डिलीवरी बॉय SWIGGY कंपनी के लिए काम करते है। फिलहाल SWIGGY के साथ 50 हजार रेस्टोरेंट पार्टनर के रूप में जुड़े हैं।

Success Story of online Food Delivery company Swiggy

किस तरह से कंपनी की होती है कमाई।

स्विगी के फाउंडरों के मुताबिक उनके द्वारा स्टार्टअप किये गए फ़ूड इंडस्ट्रीज क्षेत्र में स्विगी बड़े-बड़े रेस्टोरेंट के साथ-साथ छोटे-छोटे फूड आउटलेट्स के साथ भी मिलकर काम करती है। जिसमें कई छोटे-बड़े वेंडर्स काम करते हैं। स्विग्गी कम्पनी अपनी आमदनी के बारे में बताती है कि वर्तमान समय में स्विगी की कमाई का 30% शेयर लोगों के द्वारा दिए गए ऑर्डर पर होता है। SWIGGY ने रेस्तरां से अपना कमीशन और लोगों से Home delivery Charge वसूल करता है, जिससे स्विगी को दोनों तरफ से आमदनी होती है। इसके अलावा भी ऐडवरटाइज़िंग के द्वारा भी Swiggy काफी अच्छा रेवेन्यू कमाती है।

Read More : 12वीं मे फेल होने के बाद हिम्मत नहीं हारी, खड़ी की करोड़ों की कंपनी।

2016-17 मे Swiggy Company ने अपना 133 करोड़ का रेवेन्यू घोषित किया था और साथ ही ये भी कहा था की कंपनी को 200 करोड़ का घाटा भी हुआ है।

Success Story of online Food Delivery company Swiggy

अवार्ड्स

हमारे देश में फ़ूड डिलीवरी कम्पनी स्विग्गी के स्टार्टअप को सन 2017 में द इकोनॉमिक्स टाइम्स ने बेहतर अवार्ड्स से नवाजा गया है। इसके अलावा फोर्ब्स पत्रिका में भी स्विग्गी को 2017 के Forbes 30, UNDER 30 INDIA सूची में नाम आ चूका है।

Read More : मामूली से निवेश से किया स्टार्टअप आज कर रहे करोड़ो की कमाई | PortraitFlip.

दोस्तों सफलता एकदम नहीं मिलती, उसके लिए धैर्य के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जिस तरह से Sriharsha Majety, Nandan Reddy and Rahul Jamini तीनों ने मिलकर अपनी देश की सबसे बड़ी फ़ूड इंडस्ट्री में शामिल होने वाली SWIGGY का स्टार्टअप करके एक सफल एंटरप्रेन्योर (Entrepreneurs) बने। यदि आपको Swiggy ऑनलाइन फूड डिलीवरी की Success Story पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करे, धन्यवाद।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here