आज का दौर टेक्नोलॉजी का दौर है, जिसमें लोगों का कमाई का सबसे बड़ा स्रोत ऑनलाइन मीडिया बना हुआ है। पिछले कुछ वर्षों से कई लोगों ने You Tube के जरिए लाखों-करोड़ो रुपये कमाकर अपनी किस्मत को बदल दिया है। ऐसा ही एक 7 वर्ष की उम्र का नन्हा मासूम यूट्यूबर रयान है। जिनका नाम उनकी तरह ही क्यूट है। जो पिछले कुछ वर्षों से You Tube के चैनल में अपने खिलौनों का रिव्यु करके करीब 155 करोड़ रुपये कमा चुका है।

रयान ने मात्र 7 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल पर कमाए 155 करोड़ रुपये।

साल 2017 में रयान Ryan को उनकी बढ़ती लोकप्रियता की वजह से 8वें नम्बर पर सबसे कम उम्र के यूट्यूबर में शामिल किया गया है। फोर्ब्स की पत्रिका में रयान के यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview को सबसे ज्यादा कमाई करने वाले YouTube चैनेलों की लिस्ट में भी रखा गया है।

youtuber ryan ToysReview for youtube channel

इस बात को जानने के बाद शायद आपको विश्वास नहीं होगा, मात्र 7 वर्ष की उम्र का बच्चा Ryan अपने YouTube के चैनल के द्वारा अलग-अलग तरह के खिलौनों का रिव्यु करके पूरी दुनिया के बच्चों को खिलौनों के बारे में बताता है। इतना ही नहीं, वह अपने चैनल Ryan ToysReview के द्वारा खिलौनों से जुड़ी खास बातों को भी रोचक तरीके से बताता है। रयान के माता-पिता ने रयान की कम उम्र की वजह से अभी मीडिया को उसका आखिरी नाम (सरनेम) और उसकी राष्ट्रीयता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

बताया जा रहा है कि 4 साल पहले सन 2015 में रयान को एक वीडियो में दिखाया गया जब वह मिट्टी के खिलौनों के साथ खेल रहा था। यूट्यूब पर ये कांसेप्ट नया था जिसमे बच्चे के द्वारा खिलौने का रिव्यू करना बताया जा रहा था।

youtuber ryan ToysReview for youtube channel

करोड़ों रुपए की कमाई केवल खिलौनों का रिव्यु करके।

आज के समय में इंटरनेट पर यूट्यूब की पॉपुलरटी काफी बढ़ रही है। यूट्यूब की पॉपुलर्टी केवल इस बात से ही है की आज पूरी दुनिया में शायद ही कोई हो जिसे यूट्यूब के बारे में न पता हो। यूट्यूब पर टॉप फेमस चैनल में रेयान का चैनल आता है। अभी तक रेयान के चैनल को सब्सक्राइब करने वाले लोग 2 करोड़ 10 लाख के लगभग है और उनके चैनल के व्यूज की संख्या अरबो में है। रेयान की हर महीने विज्ञापन के जरिये करोड़ो की कमाई होती है।

इन्हे जरूर पढ़े :  हर घंटे में 8 लाख कमाती है ये लड़की, बिना बिजनेस और नौकरी के।

 रेयान बताते है कि वह अपने YouTube चैनल के जरिए अलग-अलग तरह के कई खिलौनों का रिव्यु करके और उनके साथ खेलते हुए उनके बारे में बताता है। दरअसल बात यह है कि जब वह अपने खिलौनों के साथ खेलते हुए उनसे जुड़ी जानकारी रोचक तरीके के साथ बताता है, तब इन वीडियोस को उसके माता-पिता कैमरे से शूट करके उसके यूट्यूब चैनल Ryan ToysReview में अपलोड कर देते हैं। रेयान जिस कोमलता और अपनी मासूमियता के अन्दाज मैं बोलता है वह बहुत से लोगों को पसंद आ रहा है। एक अनुमान के मुताबिक मार्च 2015 में उसका पहला YouTube Video तब आया जब वह 3 वर्ष की उम्र का था और वह मिट्टी के खिलौने के साथ खेल रहा था, इस चैनल में शुरुवाती वीडियो को देखकर ही करीब 10 लाख से भी अधिक सब्सक्राइबर आ गए थे।

youtuber ryan ToysReview for youtube channel

करोड़ो में कमाई।  

रयान हर साल करीब 22 milion dollar ( करीबन 155 करोड़ ) की कमाई यूट्यूब से कर लेते है। 2018 में भी रेयान ने खिलौनों का रिव्यू करके करोड़ो रुपये की कमाई की और उनकी  Ryan का एक वीडियो जो ‘Giant Egg Surpriseके नाम से अपने You Tube चैनल में अपलोड किया था जिसे लाखो लोगो ने LIKE और SHARE करके काफी पसंद किया। उस वीडियो को देखने के बाद उनके चैनल में सब्सक्राइबर की संख्या में काफी इजाफा हुआ। इन्ही वीडियो की तरह रेयान ने एक बॉक्स से 100 ख़िलौने निकलकर उनका रिव्यू किया इन वीडियो को 800 मिलियन लोगो के द्वारा देखा गया।

youtuber ryan ToysReview for youtube channel

YouTube चैनल में कैसे आये।  

Ryan के मम्मी पापा बताते है एक बार रयान यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यु का वीडियो देख रहा था और अपने पेरेंट्स के पास जाकर वीडियो को दिखाया और कहने लगा की उन्हें ऐसा रिव्यू का चैनल खोलना है। उसके बाद वह अपने मम्मी पापा के साथ मिलकर खिलौने का रिव्यू के बारे में वीडियो बनाकर उस वीडियो को अपने YouTube चैनल में अपलोड करने लग गए। समय के साथ ही Ryan के यह सब वीडियो को देखने के बाद लाखों-करोड़ों लोगों ने लाइक करके सब्सक्राइब किया। उनके चैनल की बढ़ती रेटिंग्स की वजह से उसकी मां ने अपनी नौकरी छोड़ कर रयान के साथ YouTube चैनल में रयान की हेल्प करने लग गई।

बता दें कि रयान के पापा पेशे से एक इंजीनियर है और उसकी मम्मी समाज सेविका है। एक अनुमान के मुताबिक रयान के 45 फीसदी सब्सक्राइबर USA के है और 6.6 फीसदी सब्सक्राइबर UK से जुड़े हुए हैं।

इन्हे जरूर पढ़े :  यूट्यूब से हर महीने लाखों कमाने वाली Superwoman लिली सिंह।

youtuber ryan ToysReview for youtube channel

रयान और वॉलमार्ट के बीच हुई डील।

YouTube पर खिलौनों का रिव्यू करते हुए 155 करोड़ कमाने वाले 7 साल के Ryan ने अब अमेरिका की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी “वॉलमार्ट” “Walmart” के साथ डील साइन की है। इसके तहत अमेरिका में Walmart अपने 2,500 स्टोर्स पर अब रयान के ब्रांड के खिलौनों को भी बेचेगा और Walmart ने इस ब्रांड का नाम “रायन वर्ल्ड” रखा है।

पॉकेट वाच के साथ भी रयान की डील।

अभी पिछले कुछ महीने पहले ही बच्चो के वीडियो के जरिये खिलौने बेचने वाली वेबसाइट “पॉकेट वॉच” Pocket Watch ने भी रयान के साथ डील की है। यह वेबसाइट रयान के खिलौने के अलावा, 7 साल के बच्चों के लिए फूड आइटम का भी रिव्यू करता है। आज रियान के चैनल के द्वारा दिखाए गए वीडियोस के द्वारा 10 मिलियन सब्सक्राइबर आ चुके हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रियान 1 महीने के विज्ञापन से करीब एक मिलियन डॉलर की कमाई करता है।

रेयान के चैनल में दिखाए जाने वाले खिलौनों के रिव्यू को देख कर अमेरिकन कंपनी ने उसके बनाए हुए खिलौनों को अपने 25 से भी अधिक स्टोर में रखा हुआ है इसके अलावा वह 7 साल के बच्चों के लिए फ़ूड आइटमों का भी रिव्यू करता है। रेयान ने Walmart के साथ एक बेहतर डील की है जिसमें वह खिलौने के अलावा कपड़े भी वॉलमार्ट के 2,500 स्टोर्स पर और ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट के द्वारा बेचे जाएंगे।

इन्हे जरूर पढ़े :  YouTuber भुवन बाम की सक्सेस स्टोरी| BB KI Vines | महीने की लाखों मे कमाई।

आज जिस तरह से देश में टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है उसी के द्वारा लाखों लोग करोड़पति बनते जा रहे हैं उन्हीं में से एक 7 वर्ष का रेयान भी है जिसके बारे में किसी को भी यकीन नहीं होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here