दोस्तों पूरे विश्व में इंटरनेट की पहुंच आम इंसान के पास आसानी से होने की वजह से वे आज अपनी जरूरत के मुताबिक ऑनलाइन सामान खरीद व बेच सकते हैं। ऑनलाइन सामान को खरीदने व बेचने के लिए Ebay एक ऐसा बहुत बड़ा प्लेटफार्म हैं, जिसमे कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के मुताबिक सामान को बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है और अपने मन मुताबिक बेच सकता है। लेकिन आज हम आपको उस शख्यियत के बारे में बतायेंगे जिनको Ebay कंपनी ने अपनी 20वीं सालगिरह पर टॉप सेलर के रूप में बताया गया था।

एक घरेलू महिला ने घर से गेम्स बेचने से की शुरुवात, आज Ebay की सबसे बड़ी सैलर।ebay best seller linda lightman success story.

हम बात कर रहे हैं 53 वर्षीय लिंडा लाइटमेन Linda Lightman की जिन्हे Ebay के ढाई करोड़ सेलर्स मे से बेस्ट सेलर Best Seller माना गया है। जिन्होंने ebay प्लैटफ़ार्म पर अपना खुद का स्टोर Linda’s Stuff स्टोर बनाकर आज 1 अरब 66 करोड़ से अधिक की सालाना सेल को कर रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह न्यूयॉर्क में लेबर व एम्प्लॉयमेंट अटॉर्नी भी रह चुकी है। लिंडा आज ebay स्टोर के अलावा अपनी खुद की वैबसाइट shoplindasstuff के माध्यम से भी प्रोडक्टस सेल कर रही है और अपनी अर्निंग को दुगना कर रही है। तो चलिए बात करते हैं Linda Lightman के बारे में कि कैसे उन्होंने बेस्ट सेलर का ख़िताब अपने नाम कर लिया।

ebay seller linda lightman

कैसे हुई शुरुवात।

Linda Lightman अमेरिका में पेनसिल्वेनीया के फिलाडेल्फिया की रहने वाली हैं। वह दो बच्चों की माँ और एक आम गृहिणी होने के बावजूद उन्होने कभी अपने आप को कमजोर नहीं माना। वह हमेशा अपने आप को कुछ बड़ा करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती थी। लिंडा ने अपने कुछ दोस्तो से सुना की ebay के द्वारा समान खरीदने के साथ साथ यहाँ अपना स्टोर बनाकर सामान को बेच भी सकते है। लिंडा ने जल्द ही ebay प्लैटफ़ार्म पर अपना एक साधारण सा स्टोर लिंडा स्टफ Linda’s Stuff के नाम से बना लिया और वीडियो गेम को उस स्टोर के माध्यम से बेचने लगी। शुरुवाती समय मे उन्हे काफी परेशानियाँ भी हुई परंतु वह डटी रही और जल्द ही उनकी सेल शुरू होने लगी। लिंडा करीब 19 वर्षो से अपने स्टोर Linda’s Stuff को चला रही है।

ebay seller linda lightman

प्रॉडक्ट बेचने से पहले करती है रिसर्च।

Linda Lightman जो की एक घरेलू महिला है साथ ही दो बच्चों की माँ भी है, कैसे अपने स्टोर को मेनेज करती है और सामानो को बेच रही हैं, लोगों की समझ से एकदम परे है। सन 2006 में उनके पास कुछ ही लोग काम करते थे। उन्होने अपने स्टोर मे विडियो गेम्स के अलावा और प्रोडक्टस बड़ाने के बारे मे सोचा और उस पर रिसर्च भी शुरू की। लोगो की पसंद और नापसंद को ध्यान मे रखते हुए ट्रेंडिंग प्रोडक्टस को अपने स्टोर मे शामिल किया।

Read More : हर घंटे में 8 लाख कमाती है ये लड़की, बिना बिजनेस और नौकरी के।

उन्होने अपने स्टोर मे वीडियो गेम के साथ ही अन्य सामानो को जैसे ट्रेंडिंग जूते, फैशनेबल कपड़े व कई अन्य छोटे प्रोडक्टस आदि शामिल किए। वह बहुत अच्छी तरह जानती है की अपने प्रॉडक्ट को अपने स्टोर मे दिखाने के लिए किस तरह की पिक्चर का उपयोग करे। उस वक्त उनके स्टोर में केवल 53 चीजें ही होती थी जिन्हे वे Ebay प्लैटफ़ार्म के माध्यम से बेचती थी, परन्तु समय के साथ-साथ अब वे प्रतिदिन करीब 5,000 चीजों को अपने स्टोर के माध्यम से आसानी से बेच लेती है।

ebay seller linda lightman

किस तरह से चीजों को बेचा जाता है।

उनके मुताबिक वे सामान को बेचने से पहले उस वस्तु के बारे में बहुत ही बारीकी के साथ जाँच-पड़ताल कर लेती हैं जैसे उनका ब्रांड, बेस्ट प्रॉडक्ट, क्वालिटी, और उस समय के अनुसार मार्केट मे ट्रेंड कर रहा है की नहीं। क्योकि फैशनेबल प्रोडक्टस बहुत जल्द ट्रेंड से हट जाते है।
Ebay प्लैटफ़ॉर्म पर अमेरिका में हर 2 सेकंड के अंदर जूते व हर 4 सेकंड के अंदर एक सेलफोन बिकते है। ebay वैबसाइट पर हमेशा कोई न कोई खरीदार शॉपिंग करने के इरादे से हमेशा उपलब्ध रहता है। लिंडा ने अपने एक्सपीरिएंस से ये अच्छी तरह समझ लिया है की लोगो को क्या पसंद है और वे अधिकांश क्या खरीदना पसंद करते है।

कहां से शुरू किया।

उनके मुताबिक पहले अपने काम की शुरुआत उन्होंने अपने घर के एक कमरे से की थी। धीरे धीरे उनके प्रोडक्टस की डिमांड भी बढ़ने लगी जिससे उनके पूरे घर मे हर तरफ समान ही सामान भरा रहने लगा। पिछले 8 सालो मे उन्हे करीब 4 बार ऑफिस और गोदाम को बदलना पड़ा। पहली बार ऑफिस बदलने पर उन्हे 5000 वर्गफिट का एक घर किराये पर लेना पड़ा। वहाँ भी उनका सामान जल्द ही ओवर होने लगा उन्हे फिर से जल्द ही नए ऑफिस और गोदाम की जरूरत महसूस होने लगी।

Read More : ‘अर्थली क्रिएशन’ की शुरुवात कर हरप्रीत आहलूवालिया ने बदली 40 कुम्हारो की जिंदगी।

दूसरी बार उन्होने 12 हजार वर्गफीट का गोदाम किराये पर लिया जो की कुछ वर्षो के बाद फिर से वही दिक्कत देने लगा। तीसरी बार मे दुगना बड़ा गोदाम किराये पर लिया जो की 25 हजार वर्गफीट का था, परंतु कुछ वर्षो के बाद फिर से लिंडा ने अंत मे 93 हजार वर्गफीट का गोदाम किराये पर लिया। चीज़ों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लिंडा ने काफी परेशानियों का सामना किया और साथ ही हर बार अपने आप को आगे बढ़ाती गई।

ebay seller linda lightman

Linda Lightman की चमकी किस्मत।

लिंडा बताती है कि सन 2003 से उनकी सेल मे बदोतरी होनी शुरू हो गई और साथ ही उनकी किस्मत भी बदलनी शुरू हो गई। लिंडा के काम की सफलता को देखते हुए लिंडा के पति फ्रेड भी अपने काम को छोड़कर लिंडा के स्टोर यानी कि लिंडा स्टफ के साथ जुड़कर काम को संभालने लगे। बाद में उन्हीं का 25 वर्षीय पुत्र मैक्स ने भी लिंडा स्टफ को ज्वाइन कर लिया। इस तरह से उनका यह लिंडा स्टफ एक फैमिली बिज़नेस बन गया। ebay best seller linda lightman.

Read More : आर्थिक तंगी मे शुरू किया अचार का व्यापार आज खड़ी की 5 कंपनियां।

दोस्तों आज के दौर में हर कोई व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा हुआ है और हर व्यक्ति किसी न किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खरीदारी भी करता है साथ ही यह भी चाहता है कि उन्हें अच्छा प्रोडक्ट कम कीमत में मिले। इसी अपॉर्चुनिटी को समझते हुए कई बड़े प्लेटफॉर्म के सेलर्स अपने सामान को कम कीमत में व अच्छी सुविधा अनुसार लोगों को प्रोवाइड कराते हैं और लगातार कड़ी मेहनत करते रहते हैं। बड़े सेलर्स वह कहलाते है जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छा सेल करते हैं। वह उस ऑनलाइन प्लेटफार्म के लिए आने वाले समय पर माइल्ड स्टोन कहलाते है।

Read More : केरल की महिला बाइकर जो वीडियो ब्लॉगिंग के माध्यम से कर रही आम लोगो की मदद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here