दोस्तों जब हम किसी भी एग्जाम या कम्पटीशन की तैयारी करते हैं और यदि उसमें असफल हो जाते हैं तो हम परेशान हो जाते हैं और सोचने लगते हैं कि हमारा भविष्य क्या होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई सरकारी एग्जाम में फेल हो गए थे लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज अपना एक अलग ही सफल मुकाम बना रखा है।

सरकारी नौकरी की परीक्षा मे मिली असफलता के बाद खड़ा किया 80 लाख का बिज़नेस।

a success story of Adimani Enterprises  हम बात कर रहे हैं Girijesh Kumar की जिन्होने अपने जीवन में कई बार असफलताओं से हार न मानते हुए अपने देश के साथ साथ विदेशो मे भी सफलतापूर्वक अपने बिज़नेस को फैलाया है और एक सफल बिज़नेसमैन बनकर हम सभी के सामने उभरकर आये हैं।

a success story of Adimani Enterprises

सरकारी नौकरी के लिए प्रयासकर

गिरिजेश कुमार ने जब अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली थी, तब उन्होंने सरकारी नौकरी के लिए कड़ी मेहनत की और उन्होंने बार एग्जाम दिए लेकिन उन्हें हर बार असफलता का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से वे परेशान रहने लगे लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार प्रयत्न करते रहे। आज गिरिजेश कुमार उन लोगों के लिए मिसाल बने हुए हैं जो अपने जीवन में असफल हो जाने के बाद हार मानकर बैठ जाते हैं और यही सोचते है शायद उनकी किस्मत ही खराब है।

5,000/- रूपये से शुरू किया बिज़नेस

अपने खराब परेशानी भरे दिनो मे गिरिजेश कुमार की बहन ने उन्हें सपोर्ट किया और अपनी पॉकेट मनी से बचाये हुए 5,000/- रूपये के निवेश से बिना किसी भी परिजन को बताये एक छोटे से व्यापार की शुरुआत की। जिसमें वे सस्ते और अच्छी क्वालिटी के “Leather Bag” अपनी स्थानीय मार्किट से खरीदकर ऑनलाइन के माध्यम से पूरे देश मे बेचते थे परन्तु उन्हें इससे कुछ ज्यादा फायदा नहीं हो पा रहा था, तब गिरिजेश ने महसूस किया किया Leather मार्किट इंडिया के अतिरिक्त विदेशों में कहीं अधिक है और अच्छी कमाई विदेशी मार्केट से ही की जा सकती है।

a success story of Adimani Enterprises

शुरुआत की कमाई

गिरिजेश कुमार ने शुरुआती दौर में कड़ी मेहनत की और उन्होंने सालभर में ही Leather बैग की बिक्री के द्वारा 80 लाख रूपये की कमाई की।

Read More : मोटी तनख्वाह की नौकरी छोड़ रिस्क पर शुरू किया बिजनेस, 2 साल में बने करोड़पति।

आउटसोर्सिंग छोड़ शुरू किया अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

जल्द ही बदते हुए व्यापार को देखते ही उन्होने Adimani Enterprises के नाम से अपनी कंपनी को रजिस्टर कराया। जब उन्हें अपने बिज़नेस में अच्छा मुनाफा होने लगा तब उन्होंने बाहर से आउटसोर्सिंग छोड़कर खुद ही Leather Bag की मैन्युफैक्चरिंग करने लगे। समय के साथ उन्होंने अपनी खुद की एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खड़ी कर ली और उसी में अपने प्रोडक्ट बनाकर मार्किट में बेचने लगे।

a success story of Adimani Enterprises

अलग-अलग देशों से उनके प्रोडक्ट की मांग बढ़ी

बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के लिए गिरजेश ने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया जो की आसानी से मार्केट की डिमांड को पूरा करने मे सक्षम थी। धीरे-धीरे उनके प्रोडक्ट की मांग वेबसाइट और ब्लॉग्स के माध्यम से विदेशों से भी आने लगी लेकिन कहते हैं कि यदि किसी भी काम को कड़ी मेहनत, लगन और ईमानदारी से किया जाय तो उस काम में सफलता अपने आप ही मिलने लग जाती है। आज विदेशो से भारत के मुक़ाबले Leather Product की  डिमांड कई गुना ज्यादा आ रही है।

मिलने लगे ऑर्डर

गिरिजेश कुमार ने अपनी कंपनी के प्रॉडक्ट की क्वालिटी से कभी किसी तरह का समझौता नहीं किया वह अपने ग्राहको को हमेशा अच्छी क्वालिटी प्रॉडक्ट देने की कोशिश मे लगे रहते है। जिसकी वजह से उनके पास अब लगभग 500 बैग बनाने के लिए आर्डर हर महीने आने लगे, जिसमें से वे कम से कम 21 से 40 बैग प्रतिदिन बनाकर अपने ग्राहकों के लिए orders को पूरा कर रहे हैं। वर्तमान में गिरिजेश कुमार एक सफल बिज़नेसमैन हैं। जहां पहले वह सरकारी नौकरी करके एक अच्छी सैलरी पाने की चाह रखते थे, आज वे अपनी कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों को उससे कही ज्यादा सेलेरी देते हैं।

Read More : मामूली से निवेश से किया स्टार्टअप आज कर रहे करोड़ो की कमाई | Portrait Flip

दोस्तों गिरिजेश कुमार ( Girijesh Kumar ) ने सरकारी नौकरी की परीक्षा मे हर बार असफल होने के बाद भी अपनी कोशिश जारी रखी और हिम्मत ना हारते हुए अपनी कंपनी  Adimani Enterprises” की शुरुआत की। आज उन्होने अपने बिज़नेस को हमारे देश मे ही नहीं बल्कि देश के साथ साथ विदेशो मे भी अपने प्रॉडक्ट का लोहा मनवाया है।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here