हर व्यक्ति अपने दिल में कोई-न-कोई अरमान रखता है। चाहे वह डांस का हो या अभिनय का हो, परंतु यदि आप सोचते हैं आपकी उम्र अब डांस, अभिनय या अन्य कलात्मक चीजों की नहीं है तो शायद आज के समय आपकी सोच गलत है। क्योंकि किसी भी रचनात्मक कला को करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती।

श्रीवास्तव उर्फ डब्बू बने वायरल, सोशल मीडिया के द्वारा बने सुपरस्टार।

dancing uncle sanjeev srivastava बचपन हमारा ऐसा समय था जब हम डांस को कहीं भी और कभी भी कर सकते थे, परंन्तु वही डांस अब उम्र बड़ी होने पर शर्मिंदगी महसूस करते हैं। लेकिन यदि आप आज भी किसी बच्चे की तरह खुलकर डांस करते हैं तो शायद आप वो खुशी पा सकते हैं जो इस उम्र में मिलना मुश्किल है। ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताते हैं जो कि अपनी जिंदगी को जिंदादिल तरीके से खुलकर एंजॉय करते हैं। और लोग उन्हें प्यार से डांस मास्टर कहते हैं।

संजीव श्रीवास्तव से डांसिंग अंकल की शुरुवात।

सोशल मीडिया और बॉलीवुड में छाये हुए Dancing Uncle संजीव श्रीवास्तव  Sanjeev Srivastava उर्फ डब्बू को विदिशा नगर निगम के द्वारा सम्मानित किया गया है। डब्बू जी के फेमस होने की दास्ताँ बड़ी ही अनोखी है। विदिशा (म.प्र.) निवासी, भोपाल के भाभा इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट में इलेक्ट्रॉनिक्स के असिस्टेंट प्रोफेसर संजीव श्रीवास्तव, “जिनको प्यार से उनके घर वाले डब्बू भी कहते है।”

अपने साले की लेडिस संगीत प्रोग्राम में फिल्म “खुदगर्ज” के एक गाने “आप के आ जाने से” पर जबरदस्त डांस करने की वजह से सोशल मीडिया पर उनके डांस की वीडियो तुरंत वायरल हो गई। बस फिर क्या था ढब्बू जी के वीडियो के माध्यम से करोडो दिलो में समां गए। लाखो लोगो ने इस डांस वीडियो को शेयर कर कर के उन्हें आज इस मुकाम तक पंहुचा दिया की आज उन्हें शायद ही कोई हो जो न जनता हो।

डांस वीडियो के वायरल होने से उनकी किस्मत चमक गई, कभी वो सलमान के साथ कभी गोविंदा के साथ नाचने लगे। यहाँ तक की उन्हें सुनील शेट्टी ने उन्हें मुंबई का इनविटेशन तक दे दिया है। आज हर कोई उन्हें डांस वाले डब्बू अंकल के नाम से जानने लगे है। उनके घर के बाहर उनके फेन्स की भीड़ लगनी शुरू हो गई है। एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड जहा वह जाते है लोग उनका ऑटोग्राफ लेने के लिए लालाइत रहते है। डब्बू जी को एक बड़े ब्रांड की ऐड फिल्म में रोल करने का ऑफर भी आया है।

माँ के लिए शुरू किया डांस।

बॉलीवुड की खबरों की माने तो जल्द ही वह सुनील शेट्टी के साथ फिल्म में भी नजर आ सकते है। उन्होने सलमान खान से मुलाकात के दौरान डांस के पीछे एक दुखद वाकये को साझा करते हुए बताया की पिछले साल ट्रेन हादसे में उनके छोटे भाई की मौत हो गई थी जिसकी वजह से पूरा परिवार काफी दुखी था। उनकी मां इस सदमे की वजह से कोमा में चली गई थी। वह घर में अकेले अपने कमरे में गुमसुम पड़ी रहती थी, किसी भी रिश्तेदार वह पड़ोसियों से मिलना-जुलना बिल्कुल बंद कर दिया था।

कुछ समय पश्चात एक दिन जब में TV पर एक डांस का वीडियो तेज आवाज में चला रहा था तब घर में हुई चहल-पहल मां के कानों तक पहुंची वह मकान के ऊपरी मंजिल से नीचे ग्राउंड फ्लोर पर मेरे कमरे में आई जहां वह डांस का वीडियो चल रहा था छोटे भाई के निधन के बाद पहली बार ऐसा था की मां ने अपनी चुप्पी तोड़ी थी और मुस्कुरा रही थी मां को हंसता हुआ देखकर वह भी खुश हो गए थे। मां को और खुश करने के लिए उन्होंने डांस करना शुरू कर दिया मां उनके डांस को देख कर मुस्कुरा रही थी। बस फिर क्या था पूरे घर में दुख के बादल कम होकर काफी समय बाद खुशियां दिखने लगी। पूरा परिवार खुशी से झूमने लगा इस वाक्ए के बाद से डब्बू जी अपने परिवार की खुशी के लिए व अपनी खुशी के लिए डांस करने लगे।

सभी उनके डांस को देखकर हमेशा खुश रहे। 

डब्बू जी बताते हैं कि वह अपनी फेमस हुई वीडियो के लिए किसी से भी पैसा नहीं लेना चाहते बल्कि उन्हें तो खुशी है कि उनकी मां के चेहरे पर जो कि काफी लंबे समय से कोमा में थी उनके चेहरे पर खुशी आई और उनके डांस की वजह से दूसरे लोग भी लुफ्त उठाते हुए खुश हो रहे हैं। वह अपने फैंस के आभारी है, वह अब चाहते हैं कि वह डांस करते रहे।

सलमान के साथ किया डांस।

विदिशा मुंसिपल कॉरपोरेशन ने 46 वर्षीय डब्बू जी को अपना ब्रांड अंबेसडर घोषित कर दिया है। Sony TV पर आने वाले शो “दस का दम” में भी डब्बू अंकल दिखाई दिए थे। पिछले दिनों सलमान खान की शूटिंग के दौरान सलमान खान को गाने की धुन पर अपने साथ डांस करने पर मजबूर कर दिया था। दोनों ने साथ में सिग्नेचर डांस स्टेप भी किया था। डब्बू अंकल मिथुन और गोविंदा के गानों पर उनकी स्टाइल में हुबहू डांस करते हैं। आज वह लाखों और करोड़ों लोगों के सामने एक पहचान के रूप में उभर कर आए हैं कि कभी भी किसी भी दौर में हिम्मत नहीं हारनी चाहिए चाहे कितनी भी परेशानी क्यों ना हो मुस्कुराते रहें खुश रहें और हमेशा खुश रखें।

गोविंदा, माधुरी दीक्षित के साथ डांस

सोनी एंटरटेनमेंट का “दस का दम” शो के दौरान गोविंदा के गाने पर अब्बू अंकल खूब मस्ती के साथ डांस करते नजर आ रहे हैं और सलमान खान उन्हें गौर से मुस्कुराते हुए देख रहे हैं डब्बू अंकल सलमान खान को फ्लाइंग किस दे रहे हैं इसके बाद तो सलमान खान हंस-हंस के पूरी तरह लोटपोट हो गए।

Dancing Uncle Sanjeev Srivastava जब गोविंदा से एक इंटरव्यू के दौरान यह पूछा गया कि क्या डब्बू अंकल का डांस आप के डांस से बेहतर है,तब गोविंदा जवाब देते हुए कहते हैं, कि उनका डांस तो हम सभी से बेहतर है और उनके डांस की तारीफ करते हुए वाह-वाह भी करते हैं। गोविंदा और डब्बू अंकल की मुलाकात माधुरी दीक्षित के डांसिंग शो “डांस दीवाने” के सेट पर हुई थी, जहां गोविंदा जी और डब्बू अंकल ने साथ-साथ एक ही गाने पर खूब जमकर डांस किया था और इस शो की जज माधुरी दीक्षित ने भी इन दोनों का साथ दिया था। डब्बू अंकल आज सोशल मीडिया स्टार बन चुके हैं, अब उनका जलवा मुंबई से दिल्ली तक और जम्मू से कन्याकुमारी तक फैल चुका है।

डांसिंग में सभी से बेस्ट परफॉर्म।

डब्बू अंकल अब आए दिन बड़े-बड़े सेलेब्रिटियों के साथ नजर आते रहते हैं। गोविंदा की फिल्म “खुदगर्ज” के गाने “आपके आ जाने से” पर जहां डब्बू अंकल 3 मिनट में पूरी परफॉर्म कर देते हैं, वहीं पर ओरिजनल गाने में गोविंदा को शूट के दौरान नौ-नौ घंटे तक डांस प्रैक्टिस करनी पड़ती थी। तब कहीं जाकर एक बेहतर तरीके का डांस हो पाता था। आज अर्जुन कपूर, अनुष्का शेट्टी सारे बॉलीवुड स्लैब इन के डांस के कायल हो चुके हैं। सभी एक ही बात कहते हैं कि इनकी कामयाबी वाकई में आश्चर्यजनक है।

“डब्बू जी को मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने भी मैसेज करके बधाई दी है। मुख्यमंत्री जी ने डब्बू जी का वीडियो भी अपने ट्विटर पेज पर शेयर किया है।”

जल्द ही आ सकते है फिल्मो में नजर।

आज मशहूर हो चुके डब्बू अंकल जो कि कुछ समय पहले तक केवल प्रोफेसरी से ही अपने परिवार का गुजर बसर कर रहे थे, आज उन्हें एक बड़े ब्रांड की ऐड फिल्म में काम करने का मौका मिला है। बजाज एलियांज इंश्योरेंस ने भी डब्बू अंकल को अपने एडवर्टाइजमेंट के लिए एक अच्छी रकम भी दी है। जिसके लिए इनका वीडियो शूट हो चूका है।

पिछले दिनों डब्बू जी को सुनील शेट्टी ने मुंबई भी बुलवाया था। सुनील शेट्टी की कंपनी “F The Coach” ने भी उनको एक बॉलीवुड हॉट शूट के लिए फाइनल किया है। इसके अलावा अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी के साथ आने वाली फिल्म “हेरा फेरी-3” के लिए ऑडिशन भी दिया है। डब्बू जी की ऐसे ही किस्मत साथ देती रही तो आने वाले समय में 2 बड़े सितारों के साथ वह फिल्मों में भी नजर आएंगे।

 उनकी मां से ही मिला है डांस का टैलेंट

डब्बू जी आज इंटरनेट की दुनिया में काफी वायरल हो चुके हैं शायद ही इंडिया में कोई ऐसा व्यक्ति हो जो उनको ना जानता हो। डब्बू जी ने बताया की डांस का शौक उन्हें बचपन से ही था वह काफी समय से अपने डांस के शौक से कई प्रतियोगिताएं भी जीतते आये है। यह बताते हैं कि उनको डांस का टैलेंट उनकी मां से ही मिला है। उनकी माता जी भरतनाट्यम डांसर थी। डब्बू जी शुरू से ही जावेद जाफरी, मिथुन चक्रवर्ती और गोविंदा के बहुत बड़े फैन रहे हैं।

डांस मेरे खून में ही बसा है। 

उन्होंने सन 1986, 1987 और 1988 में लगातार मध्यप्रदेश में कई सारी डांस की प्रतियोगिताएं भी जीती है। इसके बाद वह आगे की की पढ़ाई पूरी करने के लिए नागपुर आए, तो यहां पर “धनवटे ड्रामा कंपनी” और “मैलोडी मेकर्स” जैसी कई अन्य संस्थाओं में जुड़ गए। डब्बू जी कॉलेज के दिनों की याद करते हुए बताते हैं कि कॉलेज टाइम मे वार्षिकोत्सव के दौरान उन्हें डांस करने के लिए स्टेज पर जबरदस्ती खींच लिया जाता था। डांस बचपन से ही उनके खून में बसा है।

डब्बू जी की इन बुलंदियों को देखते हुए एक ही बात सामने आती है, कि यदि व्यक्ति चाहे तो कुछ भी कर सकता है बशर्ते वह जमाने की परवाह ना करें और अपने उद्देश्य की ओर जिसमें उसका लगाव हो बढ़ते रहना चाहिए। dancing uncle sanjeev srivastava.


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here