दोस्तों नौकरी के मुकाबले बिजनेस में कहीं अधिक रिस्क रहता है, परंतु बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अपनी नौकरी छोड़ कर बिजनेस में कदम बढ़ाते हैं और सफलता प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे व्यक्तिओ में एक नाम शुमार है कोलकाता के रहने वाले दीपक अग्रवाल का।

मोटी तनख्वाह की नौकरी छोड़ रिस्क पर शुरू किया बिजनेस, 2 साल में बने करोड़पति।

left big salary job and start a startup on risk Millionaire made in 2 years  दीपक अग्रवाल अपने सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक की नौकरी से परेशान हो गए थे। वह कुछ बड़ा करना चाहते थे। उन्होंने अपनी 70,000 रुपये महीने की अच्छी खासी नौकरी को छोड़ दिया और खुद का बिजनेस करने लगे। जल्द ही उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते पर मात्र 2 वर्षों में वे करोड़पति बन गए। वह अपने बिजनेस को विस्तार करने के लिए अपनी कंपनी के फ्रेंचाइजी का भी ऑफर दे रहे हैं। उनका बिजनेस भारत के 6 शहरों में और दुबई व सिंगापुर में भी अपनी सेवाएं दे रहा है।                                                                              left big salary job and start a startup on risk Millionaire made in 2 years

बिजनेस की शुरुआत 1 लाख से हुई।

जी हाँ हम बात कर रहे है दीपक अग्रवाल की उन्होंने अपना ग्रेजुएशन कॉमर्स (B. Com) विषय में किया है। इसके साथ ही उन्होंने आईसीएआई ( ICAI )से चार्टर्ड अकाउंटेंट की और आईसीएआई ( ICAI ) से कंपनी सेक्रेटरी की भी पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह साल 2010 में कोलकाता से दिल्ली आ गए और उन्हें यहां 18,500 रुपये मंथली की नौकरी एक बिजनेस कंसल्टेंट फर्म में मिल गई। उनका फ़ैमिली बैकग्राउंड बिजनेस होने की वजह से इनका मन नौकरी में नहीं लग पा रहा था।

दीपक ने बताया कि उन्होंने जब अपनी नौकरी छोड़ी तब उनकी सैलेरी 70,000 रुपये थी। दीपक ने अपनी नौकरी को छोड़ने के बाद डिजिटल एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाने का विचार किया। उन्होंने देखा कि रिटेल सेक्टर और बिजनेसमैन, डिजिटल टेक्नोलॉजी का लाभ नहीं ले पा रहे थे। उन्होंने इस कमी को पकड़ते हुए अपने स्टार्टअप की शुरुवात की। उन्होंने अपने क्लाइंटों को पब्लिक डेटाबेस के फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि पब्लिक डेटाबेस के द्वारा अपने कस्टमर्स का ईमेल एड्रेस और कांटैक्ट नंबर कितना जरूरी है ताकि डिजिटल एडवर्टिसमेंट के जरिये पब्लिक से कनेक्ट किया जा सके। उन्होंने अपने घर से ही 1 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट कर के वनएक्श सॉल्यूशन” ( Onex Solutions Pvt. Ltd ) कंपनी की शुरुवात की।

Read More : एक छोटा सा आईडिया और 6 महीने में कमाए 60 लाख डॉलर।left big salary job and start a startup on risk Millionaire made in 2 years

कस्टमर को SMS मार्केटिंग के द्वारा अपडेट।

 बताते हैं कि उनकी “वनएक्श सॉल्यूशन” कंपनी अपने क्लाइंट के लिए बल्क एसएमएस सर्विस में डील करती है।  उनकी कंपनी क्लाइंटों के लिए ग्राहकों को बल्क SMS के जरिए नए-नए ऑफर और सर्विस के बारे में बताती रहती है। कंपनी एक SMS में 160 शब्दों के लिए 12 पैसे का चार्ज लेती है।

2.25 करोड़ से भी अधिक का है टर्नओवर।

 दीपक बताते हैं कि उनकी कंपनी का लगभग 32 लाख रुपये का टर्नओवर पहले साल में ही हो गया था। पहले साल में करीब 500 क्लाइंट उनकी कंपनी के साथ जुड़े हुए थे। उनकी कंपनी की अच्छी सर्विस मिलने की वजह से कुछ क्लाइंट रेफरेंस के द्वारा आने लग गए थे। क्लाइंट के बढ़ने के साथ-साथ दीपक ने अपनी कंपनी का ऑफिस घर से शिफ्ट करके कोलकाता के लाल बाजार में एक किराए का ऑफिस में शुरू कर दिया। जिसका मासिक किराया 20,000 रुपये दिया जाता था। बता दे कि सन 2015-16 में उनकी कंपनी का टर्नओवर एक करोड़ से भी अधिक का रहा। जल्द ही कंपनी के ग्रोथ हो जाने पर कंपनी का साल 2016-17 में 2.25 करोड़ रुपये का टर्नओवर हो गया। आज कंपनी के साथ करीब 4,000 से भी अधिक क्लाइंट जुड़े हुए हैं।

 left big salary job and start a startup on risk Millionaire made in 2 years

कंपनी की फ्रेंचाइजी 4 लाख।

 दीपक बताते हैं कि वह बिजनेस को देश के अन्य हिस्सों में बढ़ाने के लिए “वनएक्श सॉल्यूशन” की फ्रेंचाइजी 4 लाख रुपये में देने का भी ऑफर कर रहे हैं। ये रकम रिफंडेबल सिक्युरिटी डिपॉजिटज के रूप में कंपनी के पास जमा रहती है। उनकी कंपनी के पास क्लाइंट के रूप में बाटा, पिज़्ज़ा हट, तनिष्क, एडिडास, शॉपर्स स्टॉप जैसे कई दिग्गज कंपनियां है। “वनएक्श सॉल्यूशन” कंपनी ने अपना लक्ष्य इस साल के अंत तक 5 करोड़ रुपए से भी अधिक का टर्नओवर करने का रखा है।

 तो आपने देखा की किस तरह दीपक ने 70,000 की नौकरी को छोड़ कर अपना खुद का बिजनेस किया। जबकि आज के समय में बिजनेस करना काफी जोखिम भरा होता है। दीपक ने यह रिस्क को उठाते हुए अपनी मेहनत और लगन से अपनी कंपनी को खड़ा किया और साथ ही कंपनी का टर्नओवर 2 करोड़ के पार भी पंहुचा दिया।

यदि ऐसा जज्बा आज के हर युवा में दिखे तो शायद ही हमारा देश किसी अन्य देश के मुकाबले कम न हो पाए।   

Read Moreहर घंटे में 8 लाख कमाती है ये लड़की, बिना बिजनेस और नौकरी के।

 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here