भारत में अक्सर लोगों की सोच महिलाओं के प्रति यह होती है कि महिलाओं का दायरा केवल घरों के अंदर किचन तक ही सीमित रहता है लेकिन समय के बदलाव के साथ ही महिलाओं ने लोगों की इस सोच को गलत सावित कर दिया है। जहां पहले कभी महिलाएं अपने घरों में केवल कामकाज ही करती थी वहीं अब उन्होंने अपने आपको को एक सशक्तनारी का प्रदर्शन करते हुए समाज और देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। कुछ लोग महिलाओं के शारीरिक रूप से कमजोर होने को लेकर कमेंट कसते हैं तो महिला उसी शारीरिक बनावट के साथ पुरुषो से कही आगे निकाल कमेंट कसने वाले लोगों को करारा जवाब दे देती हैं।

मोटी होने पर पति ने छोड़ा साथ, दुख और गुस्से से बनी यह महिला बॉडीबिल्डर।

ruby beauty bodybuilder Chennai. ऐसी ही एक महिला के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने शारीरिक बनावट को लेकर बॉडी बिल्डर के रूप में महशूर होकर अपनी जिंदगी का रुख ही बदल कर रख दिया। तो चलिए हम उनके बारे में बताते हैं जिन्होंने अपने पति के कमेंट करने पर अपने आप को बॉडी बिल्डर के रूप में महशूर किया और समाज मे सम्मान के साथ सिर उठा कर आगे बढ़ी।

ruby beauty bodybuilder Chennai

तमिलनाडु की बॉडी बिल्डर लेडी

हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई Chennai में रहने वाली Bodybuilder रूबी ब्यूटी Ruby Beauty की, जिन्होंने अब अपनी फिटनेस को इस तरह से बना दिया कि आज हर महिला उनके जैसा फिटनेस पाने के बारे अक्सर सोचती हैं। रूबी बताती है की जब वह फिट नहीं थी तब वह काफी मोटी लगती थी उन्हे अपने आप को देखना भी पसंद नहीं था उनके पति भी उन्हे कोई महत्व नहीं देते थे उन्हे केवल घर पर पड़ी हुई कोई वस्तु ही समझते थे। जब भी उन्हे मौका मिलता उन्हे मारते पीटते थे। उनके पति कहते थे की अब उनमे उनकी कोई रुचि नहीं बची है क्योकि वह बहुत मोटी है।

ruby beauty bodybuilder Chennai

दुख और गुस्से के साथ बदली ज़िंदगी। 

मोटा होना केवल यही वो कारण था जिस वजह से उनके पति ने उनका साथ छोड़ दिया परन्तु रूबी उन महिलाओं में से नहीं थी जो चुपचाप घर के एक कोने में बैठकर रोती रहती, उन्होंने अपने शरीर की बनावट को लेकर सकारात्मक तरीके से सोचते हुए अपने दुख, परेशानी और गुस्से को संभालते हुए उन्होने विचार किया और अपनी ज़िंदगी का लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होने रोज पैदल ही चलना-फिरना शुरू कर दिया। वे जहां भी जाती पैदल ही जाती थी जिससे उनका वजन काफी हद तक कम हो गया साथ ही उन्होने जिम क्लाससेस शुरू की और आज रूबी को पूरा देश एक बॉडीबिल्डर के रूप में जानता है।

ruby beauty bodybuilder Chennai

कौन-कौन से अवार्ड्स प्राप्त किये थे

अपने भारत देश के लिए रूबी ने कई गोल्ड मेडल और कई अन्य  पुरस्कार भी प्राप्त कर चुकी है। अब रूबी भविष्य के लिये राज्य सरकार से मदद की याचना कर रही हैं। रूबी “मिसेज चेन्नई” के अवार्ड से सम्मानित भी हो चुकी हैं।

वह बताती है कि असम में आयोजित राष्‍ट्रीय स्‍तर की बॉडी बिल्‍ड‍िंग चैंपियनश‍िप वह जीत चुकी है और चेन्नई मे उन्हे “मिस फिटनेस” का अवार्ड भी मिल चुका है। इस साल रूबी ने बॉडी बिल्‍ड‍िंग और फिटनेस में आईएफए क्‍लासिक नेशनल प्रो-एएम चैंपियनश‍िप जीत कर सनसनी मचा दी। पिछले साल रूबी ने बॉडी बिल्डिंग मे आईएफए क्‍लासिक नेशनल प्रो-एएम चैंपियनश‍िप को जीत कर वाकई मे महिलाओ का नाम उपर किया है।

उनके इस कड़ी मेहनत को देखकर उनके ट्रेनर कार्तिक भी उनकी काफी प्रशंसा करते हुए कहते कि रूबी के लिए हमने 1 साल का फिटनेस शेड्यूल तैयार किया था परंतु रूबी ने अपनी मेहनत से उसे मात्र 7 महीनो मे पूरा कर लिया। कार्तिक के मुताबिक रूबी फिटनेस के मामले में “मिस इंडिया” का खिताब बड़ी सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकती हैं।


ruby beauty bodybuilder Chennai

रूबी का संघर्ष भरा सफर

आज रूबी करोड़ो महिलाओं के लिए अपनी एक अलग पहचान बना चुकी हैं। हालांकि रूबी का यह सफर काफी मुश्किलों और कठिनाइयों से भरा हुआ था। उन्होंने अपनी बात एक समाचार एजेंसी से साझा करते हुए कहा कि मेरे बढ़ते हुए वजन के कारण मैंने महसूस किया की मेरे पति अब मेरी तरफ ध्यान नहीं देते। इस बात को मैंने ध्यान में रखा और कहीं भी जाती तो पैदल ही जाती थी जिससे मैंने अपना वजन काफी हद तक कम कर लिया। उनकी मुश्किलें तब और बढ़ गई जब उन्होंने एक पुत्र को जन्म दिया लेकिन उन्होंने अपने लक्ष्य पर ही फोकस बनाये रखा और अपनी कड़ी मेहनत व लगन के द्वारा आगे बढ़ती चली गई।

उन्होंने बताया कि आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने की वजह से वे सप्लीमेंट नहीं ले पा रही थी क्योंकि वे काफी मंहगे आते थे परन्तु उन्होंने जुमबा क्लाससेस के सहारे इस समस्या को भी खत्म कर लिया।

ruby beauty bodybuilder Chennai

राज्य स्तर की पहली बॉडीबिल्डर महिला

उन्होंने देश की करोड़ों लड़कियों और महिलाओं को यह संदेश दिया कि यदि महिला या लड़की अपनी जिद पर आ जाये तो वे नामुकिन को भी मुमकिन बना देती हैं। इस क्षेत्र में अभी तक हमारे राज्य से कोई भी महिला आगे नहीं आई जिस वजह से अपने राज्य में पहली बॉडीबिल्डर महिला Bodybuilder Lady बन गई है। रूबी ने अब तक 100 अधिक महिलाओं को फिटनेज़ ट्रानिंग भी दी है।

ruby beauty bodybuilder Chennai. दोस्तों आज रूबी जिस मुकाम पर है उसके लिए सभी भारतीय महिलाओं के लिए एक गर्व की बात है, क्योंकि अक्सर इस क्षेत्र में पुरुष ही आते हैं लेकिन रूबी ने इस क्षेत्र में आकर भारत की पहली बॉडीबिल्डर महिला बन गई हैं।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here