आज के समय में विश्व के अधिकतर लोग अपनी जिंदगी की भाग दौड़ में पीछे रह जाने की वजह से तनाव (डिप्रेशन) मे रहने लगते है। यदि ज़िंदगी मे सफलता नहीं मिले तो व्यकित तनाव मे आ जाता है। लोग धीरे-धीरे तनाव भरी जिंदगी जीने के लिए मजबूर हो जाते हैं। World Health Organization (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने अपनी  एक रिपोर्ट में बताया कि सन 2014 में भारत के करीब 4 करोड़ लोग तनाव (डिप्रेशन) के शिकार हो गए थे जिसका रेट अब धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है, परन्तु आज हम आपको एक ऐसे शख्सियत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में फोर्ब्स ने अपनी पत्रिका में Youtube के द्वारा सबसे अधिक आमदनी करने वाले शख्सों की सूची में पहले स्थान पर शामिल किया है।

YouTube से लाखों कमाने वाली Superwoman lilly singh.

successful youtuber superwoman lilly singh बता दें कि भारतीय मूल की इस शख्सियत ने अपने पारिवारिक तनाव भरे दिनो मे खुद पर विश्वास रखते हुए अपना खुद का कुछ करने की चाह मे उन्होने यूट्यूब पर अपना करियर बनाने का विचार के साथ ही अपने यूट्यूब चैनल पर विडियो अपलोड करने लग गई  जिसे देखने के बाद वह लोगों के बीच में superwoman के नाम से महशूर हो गयी।

जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वाली शख्सियत Superwoman Lilly Singh की जिन्होंने डिप्रेशन में आकर अपना YouTube चैनल बनाकर आज अरबपति बन गई और फोब्स मेगज़ीन मे टॉप यूट्यूबर की लिस्ट मे अपना नाम शामिल किया है।

successful youtuber superwoman lilly singh

लिली सिंह के बारे में

लिली सिंह का जन्म 26 September 1988 में कनाडा के टोरंटो के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। वे अपने परिवार में सबसे छोटी सदस्य थी जिसके कारण परिवार के अन्य सभी बड़े सदस्य उन्हें अधिक प्यार करते थे। लिली सिंह की पढ़ाई टोरंटों में हुई और वहीं उनकी परवरिश भी हुई। आज के समय में You Tuber Lilly Singh लॉस एंजिलिस में रहती हैं।

करियर का सफर

जब लिली अपने कॉलेज के साइकोलॉजी में फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रही थी तब उनके दादाजी की मृत्यु हो गई। अपने दादाजी से गहरा लगाव होने की वजह से लिली को बहुत गहरा सदमा लगा जिससे उभरने में उन्हें काफी लंबा समय लग गया। यहां तक कि लिली ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद साल भर तक का ब्रेक लेना पड़ गया। उस वक्त लिली यह नहीं समझ पा रही थी कि क्या करें और क्या न करें। उनका मन जॉब मे भी नहीं था वह अपना केरियर कुछ अलग ही चीजों मे चाहती थी जिसमे वह आजाद रह कर काम कर सके। वही दूसरी ओर उनके माता-पिता के दवाब के चलते वह  अपने अच्छे करियर के चुनने के लिए काफी तनाव में आ गई थी।

successful youtuber superwoman lilly singh

YouTube चैनल में आने की शुरुआत

You Tuber Lilly Singh ने एक अखबार के साथ बातचीत करते हुए अपने करियर के चुनने के बारे में कहा कि, एक बार वह अपने पूरे परिवार के साथ मेक्सिको गए थे और वहां बीच के आसपास लिली अपने परिवार समेत घूम रही थी, उन्होंने अपने करियर के बारे में सोचा कि वह ऐसा क्या करें जिससे उन्हें खुशी मिलती हो, और उसी वक्त उन्हें अपने इस सवाल का जबाव मिल गया कि वह लोगों को खुश करने के लिए एंटरटेनमेंट कर सकती हैं जो कि उन्हें भी बहुत पसंद है। तब कहीं जाकर साल भर घर में बिना कुछ किए बैठने के बाद तब लिली ने अपना करियर YouTube में बनाने का फैसला किया, और उन्होंने अपना superwoman के नाम से YouTube चैनल बनाकर उसमें कुछ वीडियो अपलोड कर दिये।

successful youtuber superwoman lilly singh

लिली का यूट्यूब पर पहला विडियो 

YouTube चैनल पर लिली का सबसे पहला वीडियो पगड़ी बांधने पर था कि पगड़ी को किस तरीके से बांधा जाता है, जिसे केवल 70 लोगों ने ही देखा था परंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार अपने विडियो बनाकर अपने YouTube चैनल में अपलोड करती रही। उसके बाद मैक्सिको से वापस घर वापस आने के बाद भी यूट्यूब पर अपने वीडिओज़ को पोस्ट करना शुरू रखा।

आज Superwoman Lilly Singh का टॉप 5 YouTube चैनलों में से एक सबसे अधिक देखे जाने वाला चैनल है।

successful youtuber superwoman lilly singh

सन 2016 में अपने यूट्यूब के माध्यम से कमाई करने वाली महिला बनीं

“Superwoman” YouTube चैनल को सन 2014 में न्यू मीडिया रॉक्सटार्ट्स टॉप 100 की लिस्ट में 39वें नम्बर पर रखा गया था। सन 2015 में लिली की कमाई YouTube चैनल के द्वारा 16 करोड़ रूपये हुये। सन 2016 में उन्हें यूट्यूब के द्वारा सबसे अधिक कमाई करने वाली महिलाओं की सूचि में शामिल किया गया। इस बात से पता चलता है कि बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक कई बड़े-बड़े दिग्गज कलाकार Superwoman लिली के फैन बने हुए है। उनके शो में शाहरुख खान, प्रियंका चोपड़ा, Ed Sheeran, Selena Gomez और मिशेल ओबामा जैसे कई बड़े और दिग्गज कलाकार आ चुके हैं।

लिली इस बारे में एक बात जरूर कहती हैं कि लोगों के द्वारा पसंद या नापसंद करने के बारे में ज्यादा सोच-विचार करने की जरूरत नहीं है। इस दुनिया में आपके द्वारा अच्छे कामों को देखने के बाद पसंद या नापसंद करने वाले भी लोग हैं परन्तु आगे बढ़ने और काम करने के लिए फैसला हमें स्वयं करना हैं लोगों को नहीं। लिली सिंह ने लगभग 7.5 मिलियन डॉलर की कमाई अपने कई घंटों की कड़ी मेहनत से बनाई विडियो के जरिये की है।

successful youtuber superwoman lilly singh

यूट्यूब बनाने की शुरुआत और उसके सब्सक्राइबर

सन 2010 में कनाडियन और इंडियन Superwoman Lilly Singh ने अपना YouTube चैनल की शुरुआत की। आज Female You Tuber Lilly Singh के यूट्यूब चैनल को लगभग 1 करोड़ 46 लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया हुआ है और करीब 3 अरब लोगों ने उनके YouTube चैनल को देखा है।

successful youtuber superwoman lilly singh

अरबपतियों की सूची में शामिल होने वाली लिली सिंह

भारतीय मूल की लिली सिंह यूट्यूब पर अपने चर्चित कॉमेडी वीडियो के जरिए आज अरबपतियों की सूची में शामिल हो गई है। वह हर महीने विडियो विज्ञापन और प्रमोशनल विडियो  के जरिये लाखो रुपये महीने का कमा रही है। आज देश विदेशो मे उनके करोड़ो फेन फॉलोअर है जिनमे बड़े बड़े सेलेब्रिटी भी शामिल है।

दोस्तों करियर के लिए जब लिली पर परिवार का दवाव था वह समझ नहीं पा रही थी की वह क्या करे किस तरह अपने आप को तनाव से दूर करे तभी उनके मन मे यूट्यूब के बारे मे विचार आया जिसमे वह अपने आप को आजादी के साथ काम कर सकती थी। बस उनका विचार आज हकीकत मे हम सभी के सामने करोड़ो लोगो के रूप मे है जिन्हे You Tuber Lilly Singh की विडियोस पसंद आती है। आज लिली सुपर वुमेन अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाखों रुपये महिना कमा रही है और साथ ही बॉलीवुड और हॉलीवुड के कई एक्टर अपनी फिल्म का प्रमोशन उनके चैनल पर आकर करते है।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here