3 दोस्तो ने Startup Idea से की शुरूवात, बना दिये 75 कार सर्विस सेंटर – Carpathy

0
startup idea carpathy business

आज के दौर मे कार लेना एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए कोई बड़ी बात नहीं है क्योकि कार कंपनियों ने हर बजट की कार मार्केट मे उतारी हुई है। कार लेना बड़ी बात नहीं है परंतु जब बात कार की सर्विस की आती है तब मध्यम वर्गीय व्यक्तियों के लिए कार की सर्विस थोड़ी परेशानी खड़ी कर देती है क्योकि कार की सर्विस के लिए Authorized Service Center पर अधिकांशतः महंगी सर्विस होती है और साथ ही मे तरह-तरह की सुविधाओं के नाम पर भी अधिक रकम वसूली जाती है। ऐसे में बेस्ट बजट कार सर्विस व लोगों की परेशानियों को कम करने के विचार से तीन दोस्तों ने मिलकर ऑटोमोबाइल सेक्टर के क्षेत्र में अपना एक Startup, “Carpathy” शुरू किया। लोगो का अच्छा रेस्पोंस मिलने के साथ ही मात्र 1 साल के अंदर उन्होंने 75 सर्विस सेन्टर खड़े कर दिये।-Startup Idea “Carpathy” Business.

3 दोस्तो ने Startup Idea से की शुरूवात, बना दिये 75 कार सर्विस सेंटर – Carpathy.

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं अक्षत लवानिया Akshat Lavaniya, हिमांशु बंसल Himanshu Bansal और जिम्‍मी यादव Jimmy Yadav, की जिन्होंने ऑटोमोबाइल सेक्टर के क्षेत्र में लोगों की कार की सर्विस को सरल, सुगम और बजट मे बनाने के लिए कारपैथी “Carpathy” शुरू करके मात्र साल भर में ही 75 सर्विस सेंटर का स्टार्टअप किया।

आइए जानते हैं कि किस तरह तीनों दोस्तों ने लोगों की कार की सर्विस को बजट सर्विस बनाकर “Carpathy” का स्टार्टअप Startup शुरू किया और एक साल में तरक्की करके 75 सर्विस सेंटर तक खड़ा किया।

car service startup idea named carpathy

शुरूआत हुई तीन दोस्तों के साथ

ऑटोमोबाइल सेक्टर में कार सर्विस की बढ़ती समस्या को देखते हुए तीनों दोस्तों को इसमे एक भविष्य का Startup Idea दिखा। ज्यादा समय न लगाते हुए जनवरी सन 2016 में दिल्ली-एनसीआर के गुड़गांव से तीन दोस्तों अक्षत, हिमांशु और जिम्‍मी ने मिलकर “Carpathy” की शुरूआत की।

Read More : इंजीनियरिंग के बाद शुरू किया Shoe Laundry का अनोखा बिज़नेस, टर्नओवर करोड़ों मे।

करियर की शुरूआत कहां से की थी।

जहां अक्षत Hyundai Company में एक Mechanical Engineer के तौर पर ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपने करियर की शुरूआत की थी और अपने Carpathy के स्टार्टअप में सह-संस्थापक और सीबीओ के तौर पर कार्यरत हैं जबकि हिमांशु बंसल आईटी इंजीनियर के तौर पर GoPeppers.com और Group10 Technologies में काम कर चुके हैं और वे अपने Carpathy के स्टार्टअप में सह-संस्थापक और सीईओ के तौर पर कार्यरत हैं, इसके अलावा जिम्‍मी यादव ने एनडीटीवी व अन्य संस्‍थानों के साथ जुड़कर 11 वर्षों तक अपने ऑपरेशंस, कस्टमर सर्विस और ई-कॉमर्स में जॉइंट एक्सपीरियंस के काम का अनुभव ले चुके हैं और वे अपने कारपैथी के स्टार्टअप में सह-संस्थापक और सीओओ के तौर पर कार्यरत हैं। उन्होंने Carpathy के स्टार्टअप की वैल्यू को मार्किट में बनाने के लिए अपने-अपने अनुभवों का पूरा लाभ उठाया।

car service startup idea named carpathy

अब तक Carpathy के 75 सर्विस सेंटर हैं।

कारपैथी के फाउंडर अक्षत लवानिया और उनके अन्य दोस्त का कहना है कि कार कंपनियों के ऑथराइज्‍ड सेंटर में कारों की सर्विस मंहगी होती है जिसके कारण लोग कार खरीदने में भी हिचकते हैं, इसके अलावा कई अन्य प्रकार की सर्विस के लिए अलग से भी बिल बना देते हैं, जिसके कारण लोगों और कार कंपनी के ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर के बीच में अधिक समय तक रिश्ता नहीं टिक पाता।

Read More : असफलता से सीख कर, बनायी अरबों की ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी कंपनी-Swiggy.

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए Carpathy Company के फाउंडरों ने अपने स्टार्टअप का लोगों के बीच में विश्वास बनाया और जल्द ही इसी विश्वास की वजह से वह अब तक 75 सर्विस सेंटर खड़े कर चुके हैं, इसके अलावा वे जल्द ही अपनी Carpathy के स्टार्टअप को और बढ़ा कर विस्तार करना चाहते हैं।

car service startup idea named carpathy

लग्जरी और प्रीमियम कारों के साथ हर मॉडल की सर्विसिंग और रिपेयरिंग।

अक्षत के मुताबिक कारपैथी में प्रत्येक दिन लग्जरी कारों और प्रीमियम कारों सहित 300 से भी अधिक अलग-अलग कारों के मॉडल की सर्विसिंग और रिपेयरिंग के लिए आती हैं।

Read More : 12वीं मे फेल होने के बाद हिम्मत नहीं हारी, खड़ी की करोड़ों की कंपनी।

ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भुगतान देने की भी दी जाती है सुविधा।

वे लोगों को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी सर्विस देते हैं, जिसमें लोग अपनी कारों की सफाई, रिपेयरिंग व् मेंटिनेंस जैसी सुविधा के लिए Carpathy की वेबसाइट में जाकर ऑर्डर बुक कर सकते हैं, जिसके लिए सभी तरह की कारों की अलग-अलग प्रकार की सर्विस के लिए पहले से ही रेट लिस्ट वेबसाइट पर होते है। इसके अलावा लोग अपनी कारों की सफाई, रिपेयरिंग, मेंटिनेंस और अलग-अलग तरह की सर्विस के लिए Carpathy की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन या कार्ड के द्वारा भी भुगतान कर सकते है। वे अपने स्टार्टअप Startup के जरिये कस्टमर का Carpathy सर्विस मे अच्छा विश्वास बना रहे इस के लिए फ्री-पिकअप एवं ड्रॉप सर्विस जैसी सुविधा भी देते हैं।

car service startup idea named carpathy

दोस्तों लोगों के लिए गाड़ी खरीदना भले ही आसान हो सकता है परन्तु गाड़ी खरीदने के बाद उसके रखरखाव, मेंटिनेंस और साफ़-सफाई बहुत महंगा पड़ जाता है लेकिन Akshat Lavaniya, Himanshu Bansal & Jimmy Yadav ने अपने Startup “Carpathy” की वजह से लोगों की इस समस्या को दूर कर दिया है। यदि आपको तीनों दोस्तो का startup idea “Carpathy” Business स्टोरी पसंद आए तो हमे कमेंट कर के जरूर बताए। धन्यवाद ॥


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here