वो कहते हैं न कि प्रकृति हमको सब कुछ देती है पर हम ही उसे नहीं चुका पाते। हम सभी अपनी-अपनी जिंदगी में इतने उलझ गए है की प्रकृति जिसने हमें इतना कुछ दिया है उसे न तो संभाल पाते हैं और न ही उसका कुछ भुगतान कर पाते हैं।

‘अर्थली क्रिएशन’ की शुरुवात कर हरप्रीत आहलूवालिया ने बदली 40 कुम्हारो की जिंदगी।

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters
Earthly Creation Website

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters  इसी सोच ने हरप्रीत अहलूवालिया को प्रकृति से पूरी तरह जोड़ दिया। प्रकृति जिसकी वजह से आज हम और आप लोगों का अस्तित्व इस दुनिया में हैं। उनके द्वारा इस प्रकृति को कुछ लौटने का विचार आया। तब उन्होंने अर्थली क्रिएशंस के माध्यम से एक कोशिश की प्रकृति और पृथ्वी को स्वच्छ तथा सुंदर बनाए रखने की।

ऐसी कल्पना और इच्छा केवल उन्हीं व्यक्तियों को आ सकती है जो कलात्मक होते हैं या कला से जुड़ी चीजों को पसंद करते हैं। उन्होंने बताया कि उनका शौक बचपन से ही मिट्टी के बर्तन (pottery) बनाने का था। उन्होंने बस केवल अपने शौक और रूचि को जीवंत रूप प्रदान किया है ‘अर्थली क्रिएशंस’ के द्वारा।

उन्होंने अपने साथ 40 कुम्हारों को रोजगार देकर अपनी क्रिएटिविटी के माध्यम से हर पीस को मास्टर पीस में तब्दील किया। ‘अर्थली क्रिएशंस’ पर हर पीस के कलेक्शन की इंटीरियर और एक्सटीरियर डिज़ाइन को लोगों ने पसंद किया।

क्या है “Earthly Creation”।

क्रिएटिव या कलात्मक व्यक्तित्व को अपनी सोच को लोगो तक पहुंचने के लिए एक माध्यम की आवश्यकता होती है। ‘अर्थली क्रिएशंस’ भी एक माध्यम है। यह एक वेबसाइट है। हरप्रीत आलूवालिया अपने मास्टर पीस को इसी के माध्यम से पूरी दुनिया में प्रचार कर रही है।

Read more: 14 बार फेल होने के बावजूद भी खड़ी की 3 दोस्तों ने ShareChat कंपनी।

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters
Earthly Creation Website

बागवानी के लिए विशेष प्रकार के आकर्षक गमले।

हरप्रीत अहलूवालिया बताती है कि वह बागवानी को लोगो की सोच से अलग दिखाने की कोशिश में है। इस काम के लिए उन्होंने अपनी एक अलग ही सोच और दिशा बनाई। उन्होंने हरे भरे घास के मैदान में आकर्षक दिखने वाले गमले, डिज़ायनर फाउंटेन, झाड़ियों अथवा पेड़ो पर लटके वाले हैंगिंग्स पॉट्स, गोलाकार गमलो को चटकीले रंगो से तैयार किया गया है।

पक्षी और जानवर के रूपों में गमले और उनकी बॉडीज शेप दिखने से लोगो का मन को मोह लेते है। उनके द्वारा बनाए गए गमलों में एक अलग ही गुणवत्ता और सुंदर रचना का मिला जुला रूप झलकता है।

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters
Earthly Creation Website

40 कुम्हारो के साथ उनके परिवार का ध्यान।

अलग अलग शेप में चाहे वह जानवर और पक्षियों की हो या फिर शोपीस वाले बूत की। हर तरह की अनोखी डिजायन को मिटटी से रूप देना एक कलाकार के ही बस में है। थीम पार्क के लिए इनके पास काफी नया कलेक्शन भी है। आज उनकी इसी अनोखी मुहिम की वजह से 40 कुम्हारो के परिवार की आमदनी भी हो रही है साथ ही इनकी मूल आवश्यकताओं और बच्चों की पढ़ाई का भी विशेष ध्यान रखा जाता है।

उपहार को यादगार में सहायक।

उन्होंने अपने पशु-पक्षी या पौधे रूपी डिजाइन के गमलो के द्वारा लोगों को उन्हें संरक्षित करने के लिए जागरुक करने का एक अनोखा संदेश दिया है। उनके द्वारा बनाए गए सुंदर कलाकृतियां या सजावटी गमलो के लिए लोगों को थीम पार्क में आने के लिए उत्साहित करती है। कैंटीन हो या बोर्डरूम, पार्क हो या अन्य कार्य क्षेत्र सभी जगहों में लगाए गए पौधे से हरा-भरा और अलग ही ताजगी महसूस होती है। लोगो को इस तरह के उपहार त्योहारों व अन्य किसी भी मौकों में दिए जाये तो लोग उन्हें लंबे समय तक संभाल कर रखते हैं और याद भी करते हैं।

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters
Earthly Creation Website

इन गमलों को आम आदमी के बजट के अनुसार बनाया गया है जिससे सभी वर्ग के व्यक्ति चाहे वह अमीर हो या गरीब सभी व्यक्तियो की पहुंच में आ सके। हरप्रीत जी ‘अर्थली क्रिएशंस’ के माध्यम से बिजनेस को एक नए आयाम पर और उस स्तर से भी अधिक बेहतर बनाने में प्रयत्नशील है।

मैनेजमेंट प्रोफेशनल, हरप्रीत आहलूवालिया।

हरप्रीत अहलूवालिया बचपन से ही रचनात्मक और कलात्मक रही हैं । उनका लगाव हमेशा मिट्टी से रहा है। उनको मिट्टी की सोंधी-सोंधी खुशबू पसंद है। उनका स्वभाव शुरू से ही कुछ क्रिएटिव और सभी से कुछ अलग करने का रहा है। हाल ही में वह एक क्रिएटर है उनका यह सफर 10 सालों से चला आ रहा है।

उन्होंने अपनी शैक्षिक योग्यता के मामले में बताया कि बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। जिसमें मार्केटिंग और फाइनेंसर मुख्य हैं, इसके अलावा वे यूनिवर्सिटी टॉपर रही है और इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। यह भी बताया जा रहा है कि उन्होंने बागवानी (गार्डनिंग) और एनवायरमेंटल स्पेस में स्पेशलिस्ट हैं। जिसकी वजह से वह गार्डन टेराकोटा एक्सेसरीज और डेकोरेशन को अपनी क्रिएटिव सोच से एक नया और सुंदर रूप दे पाती हैं।

Harpreet Ahluwalia who started Earthly Creation changed lives of 40 Potters
Earthly Creation Website

800 से भी अधिक डिजाइनर गमले।

हरप्रीत ने यह भी बताया कि वह इस संस्था की अध्यक्ष होने के साथ-साथ मुख्य डिजाइन भी है

अर्थली क्रिएशंस’ का मुख्य उद्देश्य कुम्हारो, मूर्तिकारो व लोगो की जरूरतों को ध्यान में रखना है। अभी एक लाख से भी अधिक लोगों ने उनका सपोर्ट किया है जिसका लक्ष्य पूरी पृथ्वी को सुंदर व प्राकृतिक तरीके से हरा-भरा रखना है।

उन्होंने अभी तक कुल 800 से भी अधिक डिजाइन वाले गमले बना चुकी हैं और कई यूनिक तरीके के अनोखे क्रिएशन बना चुकी हैं। कुछ की शेप जानवरों, पक्षियों और घोंसला की तरह है। मिट्टी के साथ-साथ क्रिएटिव करते-करते अब यह मिट्टी से रिलेटेड कुछ यूनिक कांसेप्ट में काम कर रही हैं। हमें इस बारे में अधिक जानकारी ना देते हुए जो जल्द ही क्रिएटिव सोच के साथ आप लोगों के सामने आएंगे।

Read more: पटना की सड़कों में ठेला लगाकर पकौड़े बेचने वाला बना करोड़पति ज्वेलर्स।

‘अर्थली क्रिएशंस’ न केवल साईट है अपितु 40 कारीगरों की मेहनत है, हरप्रीत जी की प्रकृति को वापस नए रूप में सजाने की कला है और लोगो का पिछले कई सालो का विश्वास भी है। ‘अर्थली क्रिएशंस’ के माध्यम से ही वह दुनिया के किसी भी कोने में अपने बनाये कॉन्सेप्ट को पहुँचवा सकती है ताकि लोग इनसे जुड़ सके और इनकी क्रिएटिव सोच को आगे बड़ा सके।

 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here