दोस्तों शायद यह बात जानकर आपको यकीन नहीं होगा कि कोई भारत में रहने वाला शख्स विदेशों में हिंदुस्तानी चाय बेचकर करोड़पति बना हो परंतु यह बात एकदम सच है। हम बात कर रहे हैं केरल के रहने वाले हैं 39 वर्षीय रुपेश थॉमस की जिन्होंने करोड़पति बनने के लिए लंदन में जाकर चाय बेचना शुरू किया और जल्द ही वहाँ करोड़पतियों में शुमार हो गए।

रेस्तरां में काम करने वाला शख्स चाय बेचकर बना 18 करोड़ों रुपए का मालिक।

 tuk tuk chai success story  रुपेश ने लंदन में “टुक-टुक चाय” के नाम से अपनी कंपनी की शुरुआत की जिसका आज के समय में 18 करोड रुपए का मार्केट वैल्यू है। उन्होंने बताया कि वह अपनी कंपनी के द्वारा ग्राहकों को रेडी ब्रूड चाय बेचा करते थे। रुपेश थॉमस की चाय लंदन के लग्जरी डिपार्टमेंटल स्टोर हार्वे निकोल्स के साथ साथ कई अन्य प्रसिद्ध जगहों में भी अपनी चाय से की सप्लाई किया करते हैं।

tuk tuk chai success story

गरीबी से शुरुवात।

रूपेश का जन्म केरल में एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था। जहां अक्सर उनके परिवार को रुपए पैसों का मोहताज होना पड़ता था। इन सब परेशानियों के बावजूद भी उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा और इंजीनियरिंग की। पढ़ाई के लिए मद्रास यूनिवर्सिटी में जाकर दाखिला लिया और वहीं से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

सपनो की उड़ान।

रुपेश बताते हैं की वह शुरू से ही विदेश में नौकरी करने का सपना मन में रखे हुए थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए इन्हे रुपयों की जरुरत थी अतः इन्होने लंदन में जाने के लिए उन्हें अपने पुरस्कार में मिली हुई यामहा बाइक को बेचना पड़ा और साल 2002 में 35 हजार के साथ वह लंदन चले गए।

Read more: एक छोटा सा आईडिया और 6 महीने में कमाए 60 लाख डॉलर।

tuk tuk chai success story

मैक्डोनाल्ड की पहली नौकरी

लन्दन में पहुंच जाने के बाद उन्हें मैकडोनाल्ड में नौकरी मिली। जिसे वे उत्साह के साथ करने लग गए क्योंकि उन्हें यह काम पसंद आ रहा था। मैकडोनाल्ड में काम करने के दौरान उन्हें 5.30 डॉलर प्रति घंटे के मुताबिक पैसे दिए जाते थे। जो उन्हें वहां के खर्चो के हिसाब से कम लगते थे परन्तु वह फिर भी मन लगाकर अपने काम को करते रहते थे और साथ ही पार्ट टाइम जॉब की तलाश भी करते रहते थे।

कुछ समय बाद उन्हें दूसरी पार्ट टाइम की नौकरी भी मिल गई जो कि डोर टू डोर सेल्स मैन की थी। उनके काम करने की डेडीकेशन को देखते हुए उन्हें जल्द ही प्रमोट कर दिया गया। इसके बाद रुपेश थॉमस की मुलाकात साल 2007 में एलेक्जेंड्रा से हुई। कुछ समय साथ बिताने के बाद दोनों विवाह के बंधन में बंध गए.

tuk tuk chai success story

चाय बेचने का आईडिया गांव से आया।

सन 2014, दिसंबर में जब वह अपनी पत्नी एलेक्जेंड्रा के साथ भारत अपने गांव आ गए। यहाँ रुपेश की पत्नी को इंडिया में दूध से बनी चाय बहुत पसंद आई। दोनों के दिमाग में चाय का बिजनेस करने का आईडिया आया। बस यहीं से “टुक टुक चाय” का बिजनेस करने की शुरुआत हुई।

tuk tuk chai success story

अपनी कुल जमा पूंजी बिजनेस में लगाई।

अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए रुपेश ने 2 लाख डॉलर तक का निवेश किया। रुपेश ने बताया कि इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए उन्होंने कुछ पैसे अपने घर वालों से, मित्रों से और अब तक की नौकरी से कुल जमा की गई राशि को मिला कर 2 लाख से शुरुवात की।

उन्होंने यह अपनी जिंदगी का एक बड़ा रिस्क लिया जिसमे उनकी पत्नी उनके साथ थी। वह मैकडॉनल्ड्स के दिनों को याद कर के बताते है की वह हमेशा मुस्कुराते हुए मैकडोनाल्ड में कड़ी मेहनत से काम किया करते थे। उन्होंने यह भी बताया कि जब मैं मैकडोनाल्ड में काम करते थे उस दौरान कई बड़े-बड़े लोग और बिजनेस मेन भी आया करते थे, उन्हें देखकर उनके मन में भी बिजनेस करने का ख्याल आता था।

tuk tuk chai success story

सफल होने के कोई शॉर्टकट नहीं होता है।

रुपेश ने बताया कि उन्होंने अपनी जिंदगी का एक सबसे बड़ा रिस्क उठाया। जिसमें उन्होंने काफी हद तक सफलता पाई। आज उनकी कंपनी का टर्नओवर लगभग 18 करोड़ है। उन्होंने बताया कि सफलता प्राप्त करने के लिए जिंदगी में कोई शॉर्टकट नहीं होता है। उन्होंने यह सफलता अपनी कड़ी मेहनत और लगन के द्वारा हासिल की है। उन्होंने यह भी बताया की उनके अंदर शुरू से ही सफल होने का एक अलग ही जुनून था जिसे प्राप्त करने के लिए उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है।

Read more: गोगोई ने 10 रुपये में गाँव से शुरू किया बिजनेस, आज शहर में कमाते है लाखो रुपये।

 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here