दुनिया में कुछ लोग मजाक-मजाक की बातों में ही बिजनेस आईडिया को खोज लेते हैं परन्तु वह इन आईडिया पर काम इसलिए नहीं कर पाते क्योकि लोग क्या सोंचेगे ? फेल हो गए तो क्या होगा ? लोग मजाक करेंगे ? आदि कई ऐसी धारणा है जो हमे सफल नहीं होने देती। पर एक शक्स ऐसे भी हैं जिन्होंने मजाक में मिले आइडिये को ही अपना बिजनेस बना कर करोड़पति बन गए।

एक छोटा सा आईडिया और 6 महीने में कमाए 60 लाख डॉलर।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months  दोस्तों हम बात कर रहे हैं गैरी डेल की, जो पेट रॉक (PET ROCK) नामक संस्था के संस्थापक हैं। इसकी स्थापना का आइडिया उन्हें मजाक मजाक में ही मिल गया था। डेल ने बताया कि लोगों ने जितना भी उनका मजाक बनाया वे उतने ही सफल हो गए।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months

आईडिया की शुरुवात एक मजाक से।

गैरी ने अपना “PET ROCK” नामक प्रोडक्ट जिसकी दिन पर दिन डिमांड बढ़ती जा रही थी के द्वारा मात्र 6 महीने में ही 60 लाख डॉलर (लगभग 41.10 करोड़) रुपए कमा लिए।

गैरी डेल जो एक एडवरटाइजिंग एग्जीक्यूटिव है बताते हैं की बात सन 1975 की है जब वह एक एक बार अपने दोस्त के साथ बैठकर बात कर रहे थे। उनका दोस्त अपने कुत्ते से परेशान होकर बार-बार उसकी शिकायत कर रहा था। अचानक गैरी ने अपने दोस्त के साथ बातों बातों में ही मजाक कर बताया कि उसके पास पत्थर की तरह दिखने वाला एक कुत्ता है, जो ना तो भोजन करता है और ना ही घर गंदा करता है।

दोनों दोस्त आधे घंटे तक पत्थर के पैट के बारे में मजाक में बातें करते रहे की वह कितना फायदेमंद हो सकता है। इस बात को भले ही गैरी के दोस्त ने गंभीरता से नहीं लिया और जल्द ही भूल गया परन्तु गैरी के दिमाग में ये बात घर कर गई और उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और अपनी एक पर्सनल डायरी में नोट कर लिया। जल्द ही उन्होंने एक छोटे से पत्थर को जो हथेली से भी छोटे आकार का था पैट रॉक के नाम से लॉन्च कर दिया।

Read Moreहर घंटे में 8 लाख कमाती है ये लड़की, बिना बिजनेस और नौकरी के।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months

छोटे पत्थर के द्वारा बनाया अपना बिजनेस।

नदी के आसपास की जगह पर पाए जाने वाले साधारण से दिखने वाले पत्थर को गैरी ने एक पालतू जानवर की तरह दिखने वाले “पैट रॉक” को ग्राहकों के सामने पेश किया। इसके अलावा गैरी ने पैट रॉक के साथ कुछ अन्य चीजों को भी जोड़ दिया। इसके लिए ग्राहकों ने 4 गुना कीमत का भुगतान भी किया।

15 लाख पैट रॉक 6 महीने में बेचे।

गैरी के मुताबिक उन्होंने अपने पैट रॉक नाम का प्रोडक्ट सन 1975 में क्रिसमस के दिन लांच किया था। उनके प्रोडक्ट की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती गई जो 6 महीने ही हाइट पर रही परंतु इस दौरान ही उन्होंने 15 लाखPET ROCK” 4 डॉलर प्रति पैट रॉक की दर से बेचे। गैरी की “PET ROCK” के बिजनेस में मिली सफलता भले ही 6 महीने तक ही चली हो परंतु गैरी की के बिजनेस के द्वारा इतनी आमदनी हो गई की गैरी ने इन पैसों को अपने कई दूसरे बिजनेस में इन्वेस्ट करके मार्केट में खड़ा कर लिया। साथ ही गैरी ने अपना एक एडवर्टाइजमेंट बिजनेस को भी स्टार्ट किया। अलावा अपने काम को बढ़ाने के लिए उन्होंने रेस्टोरेंट के बिजनेस में अपना पैसा लगाया।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months

मजाक में मिले आईडिया से हुए करोड़पति।

सभी लोग मानते है की पैट रॉक की बेस्ट सेल की पीछे अहम् बात उनका प्रेजेंटेशन था। “टाइम्स मैगजीन” में पब्लिश हुए आर्टिकल के अनुसार गैरी के पैट रॉक में 99 फीसदी केवल मार्केटिंग ही थी और मात्र 1 फीसदी पैट रॉक की कीमत।

गैरी ने बताया कि उन्होंने अपने प्रोडक्ट की पैकिंग इस तरह से करवाई की वह एक छोटा सा घर लगे। जिसमें छोटी-छोटी खिड़कियां बनी हुई हो, जिससे हवा अंदर आसानी से आ सके। इसके अलावा उसमें घास फूस से बना हुआ एक घोसला भी था और साथ ही एक मैनुअल गाइड भी दी थी। टाइम्स मैगजीन के अनुसार 32 पेज की इस मैनुअल गाइड के लिए अधिकतर लोगों ने 4 डॉलर की रकम को चुकाया। क्योंकि लोगों को इस में लिखी गई सभी बातें काफी हद तक पसंद आई।

इस गाइड में “PET ROCK” से संबंधित ऐसी लिखी गई थी जो पढ़ने में काफी मजाकिया लगती थी जैसे कि उसे खाना कैसे खिलाएं, इशारों की बातों को कैसे समझाएं आदि सभी लोगों को हैरी बेल की सोच काफी यूनिक और बहुत ज्यादा कॉमेडियन लगी कि कैसे कोई एक पत्थर पालतू जानवर की तरह सभी काम कर सकता है। इन्हीं वजह से लोगों ने यह “PET ROCK” को अपनी समझ के मुताबिक खरीदना शुरू किया और इसी के कारण गैरी की आमदनी बढ़ती गई।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months

पैकिंग की कीमत प्रोडक्ट से कही ज्यादा।

एक्सपर्ट्स को इस बिजनेस आईडिया की एक बात काफी हैरान करती है की गैरी बेल के इस बिज़नेस में प्रोडक्ट के मुकाबले उसकी पैकेजिंग कहीं अधिक महंगी थी। रॉक तो उन्हें नदी किनारे करीब-करीब फ्री में ही मिल जाया करता था। गैरी ने अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए मैनुअल गाइड का कंटेंट खुद तैयार किया था परंतु प्रोडक्ट के लिए गत्ते की पैकिंग दूसरी कंपनी से करवाई गई। इन सभी कामों की लागत करीब 1 डॉलर आई। जिसमें गत्ते के हिस्से में अधिक खर्च हो जाया करता था। गैरी ने अपने हर “PET ROCK” को 4 डॉलर की कीमत पर मार्किट में बेचा।

A small idea and earned 6 million dollars in 6 months

लोगो ने दी क़ानूनी कारवाही की धमकी।

अधिकांश लोगों ने गैरी के प्रोडक्ट को जानने के बाद गैरी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की धमकी दी। कुछ लोगों ने उस पर इस बात का आरोप लगाया कि वह उनके साथ मजाक करके पैसा कमा रहे हैं। हालांकि किसी भी तरीके का किसी ने भी कोई केस दर्ज नहीं कराया। गैरी ने अपने “PET ROCK” को लेकर लोगो से कुछ भी नहीं छुपाया था। उन्होंने रॉक को पैट के शक्ल में बेचा और लोगो को बस सलाह दी की उसे अपना एक पैट ही समझे। ऐसे में उनके प्रोडक्ट बिक्री खिलौने के तौर पर और कलेक्टिबल के तौर पर दर्ज हुई।

विवाद के बढ़ने की संभावना से, प्रोडक्ट की सेल अपने हाई पर होने की वजह से और नए बिजनेस में फोकस करने की वजह से “PET ROCK” की बिक्री पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया। पैट रॉक को सन 2012 में दोबारा लांच किया और उसे 20 डॉलर की कीमत पर ग्राहकों को बेचा जाने लगा। सन 2015 में गैरी की मृत्यु हो गई। उनके बाद पैट रॉक का ट्रेडमार्क फ़िलहाल रोज़बड इंटरटेनमेंट के पास है।

Read More13 साल के तिलक मेहता ने किया स्टार्टअप, खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी।

गैरी के इस बिजनेस स्टार्टअप से हर कोई इस बात से अचंभे में रहता है कि कोई कैसे फ्री में मिलने वाले पत्थरों से भी  करोड़ों की कमाई कर सकता है परंतु गैरी ने अपने इस बिज़नेस में नाम मात्र पैसा लगाकर इस बात को सच कर दिखाया। गैरी, दोस्त के साथ मजाक को गंभीरता से लेकर एक सफल व्यक्तित्व बने और स्टार्टअप के श्रेणी में भी शामिल हुए।

 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें [email protected] पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!


 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here