दोस्तो कोई भी व्यापार शुरू करने के लिए कई चीज़ों की आवश्यकता होती है और जिनमे कई ऐसी चीजे भी है जो उन्हे प्रोफेशनल दिखाने मे बहुत मदद करती है। जिनमे कंपनी का LOGO काफी महत्वपूर्ण होता है, LOGO और कंपनी प्रोफ़ाइल की डिजाइन, Graphic Design एक नई कंपनी को एक ब्रांड के रूप मे प्रेजेंट करती है। तो एक अच्छी ब्रांडिंग के लिए ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता जरूर होती है और इस क्षेत्र में कंपनी को एक अच्छा प्रॉडक्ट मिल सके इस के लिए दो भाइयो ने एक अनोखा Startup किया जिसके द्वारा वह कंपनीयो के लिए पॉकेट फ्रेंडली ग्राफिक, डिजाइन सोल्यूशंस, ग्राफिक डिजाइन, वेब डिजाइनिंग व ब्रांड रिलेटिड डिजाइन तैयार करते है। वो भी आसान बजट मे। अभी तक इस क्षेत्र में कोई भी कम्पनी बड़े स्तर पर काम नहीं कर रही थी, इसी मोंके का फायदा उठाते हुए दिल्ली के दोनो भाईयों ने अपनी डिजाइनहिल “Designhill” कंपनी का अनोखा स्टार्टअप शुरू किया।

जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं दिल्ली के रहने वाले दो भाई राहुल और वरुण Rahul & Varun की जिन्होंने डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया था जिसमें लोगों के बिज़नेस के बजट के मुताबिक Logo Design, Graphic Design, वेबसाइट डिज़ाइन, और ब्रांड आईडेंटिटी डिजाइनिंग से संबंधित सॉल्यूशंस देने के लिए “Designhill” नाम से एक प्लेटफॉर्म बनाया। आज “Designhill” दुनिया भर में छोटी, बड़ी कंपनियों को नए स्टार्टअप्स को इस प्लेटफार्म के जरिये Online अपनी सर्विस देती है।

Online Logo बनाने की कंपनी, दो भाइयो का Startup, 100 से अधिक देशों में व्यापार।

तो चलिये बात करते हैं “Designhill” के फाउंडर राहुल Rahul और वरुण Varun के बारे में कि उन्होंने कब और क्यों शुरू की थी डिजाइनहिल (Designhill) कंपनी जिसका आज टर्नओवर करोड़ों में है।

“Designhill” कब और क्यों शुरू की गई।

वरुण का कहना है कि वे अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही अपनी ग्राफ़िक डिज़ाइन की सर्विस फ्रीलांस के रूप में देते थे, तब उन्हें लगा कि इस काम के क्षेत्र में कई चुनौतियां भरी पड़ी हैं। उन्हें अपने काम के लिए विश्वसनीय क्लाइंट के मिलने से लेकर अपने काम की मेहनत का पारिश्रमिक प्राप्त करने में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, इसी तरह से उस समय कई क्लाइंटों को प्रतिभाशाली ग्राफ़िक डिज़ाइनरों को ढूंढने मे बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा उनको कई प्रोजेक्ट्स अच्छे दामों पर नहीं मिल पाते थे। कई बार वह समय पर अपने प्रोजेक्ट पूरे नहीं कर पाते थे जिसकी वजह से क्लाइंटों को निराश होना पड़ता था।

कंपनी का टर्नओवर।

जब दोनों भाइयों राहुल और वरुण (Rahul & Varun) ने अपनी मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करके डिग्री प्राप्त कर ली थी तब उन्होंने डिजायनर्स और क्लाइंट्स के बीच के खाई को खत्म करने के लिए एक प्लेटफार्म बनाने के बारे में विचार किया और यहीं से 31 वर्षीय Rahul और 28 वर्षीय Varun ने सन 2014 में अपना Designhill का स्टार्टअप (Startup) शुरू किया जिसका टर्नओवर पहले ही वर्ष में 45 लाख रूपये का हुआ था जो सन 2018 में 20 से 25 करोड़ रुपए तक बढ़ गया।

डिजाइनहिल प्लेटफॉर्म में Freelance और Entrepreneurs.

Designhill के फाउंडरों का कहना है कि, “ Designhill एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी वजह से दुनिया भर के ग्राफिक डिज़ाइनरों और entrepreneur को एक साथ खड़ा कर दिया है। डिजाइनहिल वैबसाइट पर किसी भी तरह के बिज़नेस और उसके बजट के मुताबिक ब्रांडेड डिज़ाइन से संबंधित सॉल्यूशंस देने का काम करती है। उन्होंने बताया कि बड़े बिज़नेस के साथ-साथ अब छोटे और मध्यम आकार के बिज़नेस के लिए ब्रांड आइडेंटिटी भी महत्वपूर्ण हो चुकी है और लोगों में अपने बिज़नेस के लिए ब्रांड आइडेंटिटी के प्रति जागरूक होने लगे हैं। आज के समय में यह प्लेटफार्म लोगों के बिज़नेस और बजट के मुताबिक ग्राफिक डिज़ाइन Solution से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध करवाता है।

Read More : 3 दोस्तो ने Startup Idea से की शुरूवात, बना दिये 75 कार सर्विस सेंटर – Carpathy.

Designhill के प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं एक लाख से अधिक डिजायनर्स।

फाउंडर वरूर ने बताया कि उन्होंने अपनी कम्पनी की शुरूआत भारत से की थी परन्तु उनके जयादतर कंज्यूमर व वैंडर्स अमेरिका में मौजूद हैं। उनकी कम्पनी Designhill भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटैन,अमेरिका सहित कई अलग-अलग देशों मे भी अपनी सर्विस प्रदान करती है। आज पूरे विश्व में Designhill कम्पनी से जुड़े हुए बहुत से डिज़ाइनर्स अपने क्लाइंटों को अपनी बेस्ट सर्विस दे चुके है। दुनिया भर में 100 अलग अलग देशो से 1 लाख से भी अधिक Freelance डिजाइनर्स Designhill कम्पनी के द्वारा लोगों को अपनी सर्विस देते हैं। डिज़ाइनहिल एक इंडस्ट्री के रूप में 4.46 लाख करोड़ रुपए का ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइन मार्किट “Online Graphic Design Business” है, जो प्रत्येक वर्ष 25% की विकास दर से बढ़ता जा रहा है।

कंपनी का विस्तार।

डिजाइनहिल कंपनी के फाउंडरों का कहना है कि तेजी के साथ बढ़ते वैश्वीकरण, इंटरनेट का विस्तार और विजुअल आइडेंटिटी के महत्व को देखते हुए उनकी कम्पनी भी अन्य कंपनियों की तरह तेजी के साथ आगे बढ़ रही है।

Read More : पहला Startup फ़ेल होने के बाद भारतीय चाय को बनाया ब्रांड, पूरे देश मे कई स्टोर्स। “Chai Thela”

कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

Designhill से अच्छे डिजाइनर्स जोड़ने के लिए उन्हे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इन्हीं डिजाइनर्स के काम को देखकर ही आने वाले Entrepreneurs अपना प्रपोसल कंपनी को देते है। हालांकि उन्होंने ऑनलाइन मार्किट के जरिये लोगों को अपने प्लेटफार्म पर लाना तो आसान था परंतु उन्हे आगे के लिए प्रतिभाशाली डिज़ाइनर के Solution और ग्राहको की जरूरतो पर पूरी तरह विश्वसनीयता के साथ खरा उतरना था। इसके लिए उनकी कम्पनी की ओर से 24 घंटे Consumer Support Service की सुविधा दी हुई है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) लोगो मेकर।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लोगो मेकर एक डिजाइनिंग टूल है जो (AI) पर आधारित है। यह 1000 से भी अधिक Logo डिज़ाइन करने का काम मात्र कुछ ही मिनटों में बहुत कम लागत मे ग्राहको के लिए तैयार करता है। डिजाइनहिल का AI टूल छोटे, मध्यमवर्गीय उद्यमियों व नए स्टार्टअप शुरू करने वाले ग्राहको के लिए एक अच्छी सेवा है जो बिज़नेस के बजट के मुताबिक ऑटोमैटिक लोगो डिजाइनिंग का काम आसानी के साथ करती है।

Read More : सुहास गोपीनाथ ने 14 साल की उम्र मे किया Startup, आज विदेशो तक फैली शाखाये।

तो दोस्तों आज दिल्ली के दो भाइयों राहुल और वरुण ने मिलकर अपनी Company “Designhill” शुरू करके देश विदेशो में अपने Graphic Design Logo प्लेटफार्म की मदद से सफलता के झंडे गाड़ दिये है।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here