दोस्तों अक्सर जब कोई छात्र अपनी पढ़ाई या नौकरी करने के उद्देश्य से किसी अन्य दूसरी जगह पर जाता है तो ऐसे में उन छात्रों को कई परेशानियों से जूझना पड़ता है जिसमें रहने की एक सबसे बड़ी परेशानी भी शामिल है। ऐसी परेशानियों से निपटने के लिए तीन शख्सों ने मिलकर Startup स्टार्टअप शुरू किया है। Your-Space.

जी हां दोस्तों, हम बात कर रहे हैं शुभा लाल Shubha Lal, करन कोशिश Karan Kaushik और निधि कुमरा Nidhi Kumra के बारे में जिन्होंने योर स्पेस “Your-Space” के नाम से कंपनी की शुरूआत करके छात्रों को दूसरे शहर मे रहने में होने वाली सभी तरह की परेशानियों को कम करने का प्रयास किया है और साथ ही आज इस कंपनी का टर्नओवर लगभग 5 करोड़ रुपए से अधिक है।

कॉलेज स्टूडेंट्स के रहने के लिए किया Startup, टर्नओवर 20 करोड़ के पार। Your-Space.

तो चलिये जानते हैं योर स्पेस Your-Space के फाउंडरों के बारे में की किस तरह से उन्होने अपना Startup शुरू किया और इस सफल मुकाम तक पहुँचने ने उन्हे किन परेशानियों का सामना करना पड़ा।

your space startup business

कब और किस तरह से Startup हुआ Your-Space का।

Your-Space के फाउंडरों का कहना है कि उन्होंने अपना Startup सन 2016 में ही शुरू किया था। Your-Space ने अपने शुरूआती दौर में 10 लाख डॉलर फ़ंड की व्यवस्था एंजल इन्‍वेस्‍टर और HNIs की और से की थी। फ़ंड की वजह से इनके startup मे काफी बदलाव किए गए साथ ही कई और प्रॉपर्टी भी इन्होने अपने startup से जोड़ना शुरू कर दिया। वर्तमान समय में Your-Space के बिज़नेस में 1200 कमरे सहित 11 प्रॉपर्टी उपलब्‍ध हैं।

your space startup business

कमरों को लेकर स्टूडेंट्स की तेजी से बढ़ती मांग।

हॉस्टलों के कमरों में रहने के लिए अच्छी व्यवस्था को लेकर हाउसिंग सेक्टर में छात्रों की मांग तेजी से बढ़ रही है। कंपनी की सलाह के मुताबिक रेजिडेंशियल सेक्टर के क्षेत्र में कंपनियों पहले के मुक़ाबले आज काफी ज्यादा काम कर रही है। लोगो को या छात्रो को सभी प्रकार की सुविधा आसान बजट मे उपलब्ध कराने के लिए आज कई बड़ी कंपनिया काम कर रही है। रेजिडेंशियल सेक्टर की मांग भारत में बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है।

Shubha Lal, Karan Kaushik, Nidhi Kumra, Your Space,

10 से 30 हजार रुपए प्रति माह तक है किराया।

शुभा लाल का कहना है कि Your-Space के बिज़नेस में शामिल प्रॉपर्टी का किराया प्रति माह 10 से 30 हजार रूपये तक का है। छात्रों को रहने के लिए अच्छे और साफ कमरे और बेड की अच्छी व्यवस्था है जो कि लोकेशन के आधार पर छात्रों को किराए मे अधिक या कम देना पड़ता है। इसके अलावा छात्रों को बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ता है। वह कमरे के रेंट मे शामिल होता है जो की छात्रो के लिए काफी फ़ायदेमंद है।

Read More : Online Logo बनाने की कंपनी, दो भाइयो का Startup, 100 से अधिक देशों में व्यापार।

Your-Space की फ्यूचर प्लानिंग के बारे में।

Shubha Lal, Karan Kaushik & Nidhi Kumra का कहना है कि वे कुछ ही वर्षों में इंदौर, जयपुर, कोटा और बंगलुरू में भी नई प्रॉपर्टी की व्यवस्था करेंगे। सन 2018-19 में Your-Space कंपनी ने अपना रेवेन्‍यू 5 करोड़ से बढ़ाकर 20 करोड़ रुपए तक का किया है। शुभा लाल के मुताबिक हर साल शिक्षा के नये सत्र की शुरूआत में ही नई प्रॉपर्टी के साथ-साथ छात्रों के रहने के लिए रूम्स और बेडिंग की अच्छी व्‍यवस्‍था की जाती है।

Shubha Lal, Karan Kaushik, Nidhi Kumra, Your Space,

छात्रों को कई तरह की दी जा रही है सुविधा।

उन्होंने अपने स्टार्टअप में सभी छात्रों के रहने के लिए को-लिविंग की भी सुविधा दी है। इसके अलावा उनके बिज़नेस में छात्रों के लिए ताजा और स्वच्छ भोजन, पानी की व्यवस्था है। कंपनी your-space के द्वारा छात्रों के लिए कई अलग-अलग तरह के Games की भी व्यवस्था की जाती है। कम्पनी के फाउंडरों का कहना है कि उन्होंने अपना बिज़नेस पुणे, मुंबई, दिल्ली एनसीआर, जालंधर और चंडीगढ़ में फैलाया हुआ है। जहां पर छात्र रहने के लिए इंटरनेट के जरिये “Your-Space” वैबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन रूम बुक करा सकते हैं।

Read More : आईफोन सस्ते दामो पर, 4 दोस्तो की शुरुवात HyperXchange refurbished कंपनी।

तो दोस्तो आज Your-Space कंपनी के द्वारा छात्रों व नौकरी पेशा व्यकित की काफी बड़ी समस्या को हल कर दिया है, दूसरे अनजाने शहर मे रहना, खाना हर व्यकित की सबसे बड़ी समस्या थी जो आज ऑनलाइन बड़ी सरलता से दूर हुई है। लोगो व हर वर्ग के व्यकित की समस्या को दूर करते हुए your space अब ऐसे मुकाम पर है की अब किसी हद तक लोगो की जरूरत बनता जा रहा है। आज कंपनी 20 करोड़ का टर्नओवर हर साल कर रही है और इसी तरह आगे बढ़ती जा रही है।


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें Startuphindi3@gmail.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप अपने गाँव, शहर या इलाके की प्रेरणात्मक वीडियो हमें 6397028929 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here